भोपाल । भाजपा सरकार के काम काजों से लेकर उनकी रीति-नीति विशिष्टजनों से लेकर जनता तक पहुंचाने में भाजपा की राह आसान नहीं है। पहले तो विशिष्टजनों के दरवाजे तक पहुंचने के लिए गिने-चुने वरिष्ठ नेता ही निकल पाए हैं, गर्मी में अभी ऐसे नेताओं की लंबी लिस्ट है जिन्हें यह काम पूरा करना है। अब दूसरी बड़ी मुश्किल है इस महाजनसंपर्क अभियान के तहत मेल मिलाप से लेकर गतिविधियों का अपडेट सरल एप पर अपलोड करना,साथ ही मिस्ड काल कराना और जानकारी भरवाना। भाजपा का डाटा प्रबंधन अब सरल एप है लेकिन अधिकतर माननीय इसी में पीछे हैं। यही कारण है कि वरिष्ठ नेतृत्व को इसको लेकर ग्वालियर से ज्यादा अपडेट नहीं मिल रही है। विधानसभा चुनाव भले ही आ चले लेकिन यहां अभी भाजपा का तंत्र उतना सक्रिय नहीं है,पर्दे के पीछे आपसी तालमेल न होना इसकी वजह है। इसमें मैदान से लेकर मोबाइल तक की जानकारी उपर भेजना है।

30 जून तक चलेगा महाजनसंपर्क
यहां यह बता दें कि भाजपा का महाजनसंपर्क अभियान चल रहा है जिसमें एक जून से से 30 जून तक का शेडयूल पार्टी ने जारी किया है। एक से 20 जून तक विशिष्टजनों से मिलने का कार्यक्रम था जिसमें जिले के भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को विशिष्टजनों से मिलने का लक्ष्य दिया गया है। इनकी सूची से लेकर जानकारी भी पार्टी को देना है और यह भी बताना है कि यह कैसे विशिष्टजन हैं। इसमें भाजपा सरकार के कार्यों व योजनाओं की बुकलेट भी आईं हैं। बड़ी बुकलेट विशिष्टजनों को प्रदान करना है और छोटी सामान्य लोगों के बीच बांटनी है। इस पूरे मेल मिलाप को सरल एप पर अपलोड करना है, जिसमें नाम,पता, मोबाइल नंबर तक देना है और यह पूरा डाटा दिल्ली में फीड हो रहा है।

निकल नहीं रहे माननीय
महाजनसंपर्क अभियान में भाजपा के माननीयों पर जिम्मेदारी है, लेकिन कुछ ही चेहरे निकल रहे हैं। अभी मंत्री और वरिष्ठ नेता नहीं दिख रहे हैं। भाजपा की जिला इकाई के अनुसार केंद्र सरकार के बड़े निर्णयों से लेकर सभी अच्छे कार्यों को लोगों को बताया जा रहा है। इनमें सरल पोर्टल पर कितने लोगों ने जानकारी भेजी है, इसकी कोई अधिकृत जानकारी नहीं है। महाजनसंपर्क अभियान में सभी भाजपा के वरिष्ठजन काम कर रहे हैं, सभी को निर्धारित लक्ष्य दिया गया है और पूरा डेटा सरल एप के माध्यम से जा रहा है। एप में लोड करने के लिए आईटी के लोग लगाए गए हैं। पार्टी के पदाधिकारियों का कहना है कि जनसंपर्क अभियान में सभी को काम करना है,पार्टी ने जिम्मेदारी दी है, जिसमें हर किसी को सहयोग करना ही है। जिला इकाई को इसके लिए प्रबंधन और बेहतर करना होगा।