हिंदू धर्म में वैसे तो कई सारे पर्व त्योहार मनाएं जाते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता हैं लेकिन गंगा दशहरा महत्वपूर्ण मानी जाती हैं जो हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर पड़ती हैं इस दिन का खास महत्व होता हैं।

धार्मिक तौर पर गंगा मो माता का दर्जा दिया गया हैं और इनकी विधिवत पूजा भी की जाती हैं ऐसे में गंगा दशहरा के गंगा स्नान के साथ साथ पूजा पाठ करने से साधक देवी देवताओं की कृपा व आशीर्वाद मिलता हैं मान्यता है कि इस विशेष दिन पर अगर गंगा में स्नान किया जाए तो जीवन की समस्याएं समाप्त हो जाती हैं और मोक्ष मिलता हैं।

वही यहं भी कहा जाता हैं कि गंगा दशहरा पर भी देवी गंगा धरती पर अवतरित हुई थी। इस साल यह पर्व 30 मई को मनाया जाएगा। तो आज हम आपको इससे जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं।

गंगा दशहरा की तिथि-
धार्मिक पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 29 मई को सुबह 11 बजकर 49 मिनट से आरंभ हो रही हैं और इस ति​थि का समापन 30 मई को दोपहर 1 बजकर 7 मिनट पर हो जाएगा। ऐसे में गंगा दशहरा का पर्व 30 मई दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। आपको बता दें कि गंगा दशहरा के शुभ दिन पर ही ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल भी हैं। ऐसे में इस शुभ दिन पर मां गंगा और भगवान हनुमान की पूजा आराधना साधक को अपार कृपा और लाभ प्रदान कराएंगी।