हिंदू धर्म और वास्तुशास्त्र में कई ऐसे पौधे हैं जिन्हें शुभ और सकारात्मकता से भरा माना जाता हैं मान्यता है कि इन पौधों को अगर घर की सही दिशा और स्थान में लगाया जाए तो जीवन में खुशियों का आगमन होता हैं और तरक्की के योग बनने लगते हैं।

इसी में एक पौधा है मोरपंखी का जिसे घर की उचित दिशा में अगर लगाया जाए तो इससे खूब लाभ मिलते हैं साथ ही साथ परिवार की तरक्की भी होने लगती हैं तो आज हम आपको मोरपंखी पौधे से जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं।

घर में लगाएं मोरपंखी-
वास्तु की मानें तो घर में मोरंपखी का पौधा लगाने से सुख शांति सदा बनी रहती हैं साथ ही बरकत भी होने लगती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मोरपंखी में माता लक्ष्मी का वास होता हैं ऐसे में इसे लगाने से आर्थिक तंगी व कर्ज से मुक्ति मिलती हैं।

अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो भी आप इस पौधे को घर में लगा सकते हैं मान्यता है कि इसे लगाने से व्यक्ति को उच्च शिक्षा प्राप्त होती है साथ ही साथ बुद्धि भी तेज हो जाती हैं। इसके अलावा मोरपंखी को घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना बहुत शुभ होता हैं इस पौधे को अगर घर के प्रवेश द्वार पर लगाया जाए तो इससे घर की नकारात्मकता दूर हो जाती हैं और सकारात्मकता का संचार होता हैं साथ ही मन में अगर किसी तरह का भय है तो वह भी दूर हो जाता हैं।