तेलअवीव । इजराइल ने गाजा पट्टी पर लगातार बमबारी से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही थी। इस बीच, ईरान ने तनाव बढ़ने के खतरे की चेतावनी देकर कहा कि अगर इजरायल का आक्रमण जारी रहा, तब युद्ध अन्य मोर्चों पर शुरू हो सकता है। हमास के साथ संघर्ष छठे दिन में प्रवेश कर गया है और इजरायली सेना ने संभावित जमीनी आक्रमण की तैयारी कर गाजा पट्टी पर हमला जारी रखा है। हमास के आतंकियों ने 150 लोगों को बंधक बना लिया है। उधर इजराइल ने कहा है कि जब तक उन्हें रिहा नहीं किया जाएगा तब तक वह अपनी घेराबंदी नहीं हटाएगा। इजराइल की सेना ने उत्तरी गाजा को 24 घंटे के भीतर खाली करने का आदेश दिया, यह क्षेत्र 1.1 मिलियन (11लाख) लोगों का घर है, जो क्षेत्र की लगभग आधी आबादी है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने विनाशकारी मानवीय परिणामों के बिना आदेश को असंभव कहा।
गाजा पट्टी में अपने हमले के लिए समर्थन जुटाने के प्रयास में, इजराइल ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और नाटो रक्षा मंत्रियों को मृत बच्चों और नागरिकों की ग्राफिक छवियां दिखाईं, और कहा कि वे हमास द्वारा मारे गए थे। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजरायली समुदायों पर घातक हमले के बाद हमास को नष्ट करने की कसम खाई है। हालांकि, गाजा मानवीय तबाही के कगार पर है, क्योंकि मरने वालों की संख्या 1,500 से अधिक हो गई है और महत्वपूर्ण आपूर्ति कम हो गई है।
इज़रायली हवाई हमले ने गाजा शहर के शाती शरणार्थी शिविर में एक शरणार्थी शिविर को बर्बाद कर दिया है। यह हमला हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए बहु-मोर्चे के हमले के बाद तीव्र बमबारी का हिस्सा था, जिसमें 1,300 से अधिक इजरायली मारे गए थे। हवाई हमलों के परिणामस्वरूप 1,500 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हो गई, जिनमें कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।
ईरान के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने चेतावनी दी है कि अगर इजराइल ने अपनी बमबारी बंद नहीं की, तब युद्ध अन्य मोर्चों पर खुल सकता है। जबकि ईरान हमास के हमलों में शामिल होने से इनकार करता है। रिपोर्ट के अनुसार, 12 अक्टूबर, 2023 तक, इजरायली तोपखाने हमास शासित गाजा पट्टी पर हर 30 सेकंड में गोलीबारी कर रहे हैं। इजरायली सेना ने कहा कि शनिवार से जब उसने हमास के ठिकानों पर हमला करना शुरू किया, तब से उसने गाजा पर लगभग 6,000 हथियारों से बमबारी की है, जिसमें कुल 4,000 टन विस्फोटक थे।
इज़राइल ने सूचित किया कि उसने हमास द्वारा शासित क्षेत्र पर जमीनी आक्रमण की अटकलों के बीच उत्तरी गाजा के 1.1 मिलियन निवासियों को 24 घंटे के भीतर दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने तेल अवीव से विनाशकारी परिणामों से बचने के लिए अपना निकासी आदेश वापस लेने का आग्रह किया है।
संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने गाजा के निवासियों को इजराइल की प्रारंभिक चेतावनी पर संयुक्त राष्ट्र की प्रतिक्रिया को अपमानजनक बताया, कहा कि उसे हमास की निंदा करने और इजराइल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
हमास के अचानक हमले के जवाब में, इजराइल ने 360,000 जलाशयों को इकट्ठा किया है, गाजा के पास बड़ी ताकतें जुटाई हैं, और आस-पास के समुदायों से हजारों निवासियों को निकाला है। लड़ाई को निर्देशित करने के लिए एक नए युद्ध मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई गई, जिसमें एक लंबे समय से विपक्षी राजनेता भी शामिल थे।
हमास के हमले के बाद समर्थन जुटाने के प्रयास में, इज़राइल ने संघर्ष में मारे गए बच्चों की तस्वीरें जारी की हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ने कहा कि उन्हें गोलियों से छलनी एक बच्चे की तस्वीरें और वीडियो दिखाए गए, सैनिकों के सिर काटे गए और युवा लोगों को उनकी कारों या ठिकानों में जिंदा जला दिया गया।
ब्लिंकन ने कहा, यह सबसे खराब कल्पनीय तरीके से भ्रष्टता है। चूँकि युद्ध जारी है, अंतर्राष्ट्रीय निकाय और नेता तत्काल युद्धविराम और गोलीबारी में फंसे नागरिकों की सुरक्षा की मांग कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार को गाजा और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में सबसे जरूरी जरूरतों को पूरा करने के लिए 294 मिलियन डॉलर की आपातकालीन अपील जारी की, जहां हाल के दिनों में 400,000 से अधिक फिलिस्तीनी अपने घर छोड़कर भाग गए हैं।