भोपाल ।   हरियाणा, यूपी और राजस्थान के ठगों ने जामताड़ा गैंग को ठगी के मामले में पीछे छोड़ दिया है। इन तीनों इन तीनों राज्यों के ठग भोपाल समेत मप्र के अलग-अलग शहरों में सक्रिय है, जो आनलाइन माध्यमों से ठगी कर रहे हैं। इसका खुलासा राजधानी की साइबर क्राइम ब्रांच द्वारा की गई गिरफ्तारी से हुआ है। बीते छह माह में पुलिस ने सात गिरोह के 23 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इसमें अधिकांश हरियाणा, राजस्थान और यूपी के ही आरोपित हैं। एक समय था जब भोपाल के लोगों को जामताड़ा गैंग के ठग शिकार बना रहे थे।

अलवर, भरतपुर व मेवात के ठग सक्रिय

बता दें कि पिछले दिनों में साइबर पुलिस ने नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले व अश्लील वीडियो बनाकर ब्लेकमेल करने वालों को गिरफ्तार किया था। इस गिरोह के सेक्सटार्शन गैंग के सदस्य राजस्थान के अलवर, भरतपुर और हरियाणा के मेवात के थे, जो इंटरनेट के माध्यम से वाट्सएप पर युवती की फोटो लगाकर झांसे में लेकर वारदात कर रहे हैं। ये मैसेज भेजकर अश्लील बातें करने व एक-दूसरे के करीब आने जैसे प्रस्ताव देते हैं। झांसे में आकर जो वीडियो काल के जरिए संपर्क करते हैं, उन्हें ये फंसा लेते हैं और फिर ब्लैकमेल कर धमकी देकर रुपये वसूलते हैं।

जामताड़ा गैंग- ओटीपी मांगकर करते हैं ठगी

आरोपितों ने पूछताछ में जानकारी दी कि जामताड़ा गैंग के लोग ज्यादातर बैंक से संबंधित ठगी करते हैं। यानी ओटीपी मांगकर ठगी करते हैं, लेकिन वक्त के साथ लोगों में जागरुकता आई है और उन्होंने ओटीपी देना बंद कर दिया है।

लोग पुलिस को शिकायत भी नहीं कर पाते

वहीं अब सेक्सटार्शन गैंग के झांसे में लोग बहुत जल्दी आ जा रहे हैं। उसके बाद ब्लैकमेल होते हैं और पुलिस मेें शिकायत भी नहीं करते हैं।

ठगी से बचने ऐसे रहें सावधान

- इंटरनेट मीडिया पर अंजान लोगों से मित्रता स्वीकार करने से बचें।

- यदि कोई दोस्ती के लिए प्रस्ताव भेजता है तो पड़ताल करने के बाद ही उनको जोड़े।

- कोई अगर बहुत जल्द आपसे अंतरंग होने का प्रयास करे तो सचेत हो जाएं।

- अपराध होने पर तुरंत पुलिस या साइबर क्राइम पर शिकायत करें।

- इससे पता चलेगा कि जो हुआ उसमें आपने कुछ भी गलत नहीं किया।

यहां करें शिकायत

साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर काल करके आप साइबर ठगी की शिकायत कर सकते हैं। ऐसा करने से ठगे गए रुपयों की रिकवर करने में मदद मिलेगी।

इनका कहना है

ठगी होने पर जांच में पहले जामताड़ा गिरोह सामने आता था लेकिन अब राजस्थान के, भरतपुर, अलवर और हरियाणा के मेवात से आरोपित लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। 50 में से 25 ठगी के मामले यहीं के आ रहे हैं। अब लोगों को जागरूक रहने की जरूरत है। 


- अक्षत चौधरी, एसपी, साइबर क्राइम, भोपाल