हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि पर कजरी तीज का व्रत पूजन किया जाता हैं जो कि शिव पार्वती की आराधना को समर्पित होता हैं।

साल में पड़ने वाली सभी तीजों में कजरी तीज सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना गया हैं जो कि इस बार 2 सितंबर दिन शनिवार यानी कल मनाया जाएगा।

इस व्रत को शादीशुदा महिलाओं के साथ साथ कुंवारी कन्याएं भी कर सकती हैं लेकिन उनकी व्रत पूजा की विधि कुछ अगल होती हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं कि कुंवारी लड़कियां कजरी तीज व्रत पूजन कैसे करें, तो आइए जानते हैं।

कुंवारी कन्याएं ऐसे रखें कजरी तीज व्रत-
कुंवारी कन्याएं अगर कजरी तीज का व्रत करना चाहती हैं तो इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करें इसके बाद साफ वस्त्रों को धारण कर निर्जला व्रत रखने का संकल्प करें। अब पूजन स्थल पर शिव पार्वती की पूजा करें और भगवान शंकर का जलाभिषेक करें। तीज पर माता पार्वती के रूप में नीम के पेड़ की पूजा की जाती हैं ऐसे में नीमड़ी माता को जल अर्पित कर रोली और चावल लगाकर पूजा करें।

कुंवारी कन्याएं सुहागिनों की तरह सोलह श्रृंगार करके शिव पार्वती की पूजा ना करें बल्कि बिना कोई श्रृंगार के पूजा करें। पूजन में शिव पार्वती के सामने घी का दीपक जलाएं। इसके बाद धूप, अगरबत्ती, धतूरा, पुष्प और प्रसाद अर्पित कर माता पार्वती को सिंदूर चढ़ाएं। अब शिव के मंत्रों का जाप कर शिव पुराण का पाठ करें। इसके बाद विधि विधान से पूजा कर शिव का ध्यान करें। निर्जला व्रत कर रहे व्रती चांद निकलने के बाद ही अपना व्रत खोले।