दुबई। दुबई में एक ऐसी कार प्रद‎र्शित की गई है ‎जो अपरा‎धियों की नाक में दम करने वाली है। कार की खास बात ये है ‎कि अपराधी कार की रडार पर आते ही वो उसकी पूरी कुंडली पु‎लिस तक पहुंचा देगी। इस कार को कुछ इस तरह बनाया गया है ‎कि रहवासी इलाकों में घूमघूमकर कर बदमाशों पर आसानी नजर रख सकेगी। आवासीय क्षेत्रों में सुरक्षा कड़ी करने के लिए दुबई पुलिस ने सेल्फ-ड्राइविंग पेट्रोलिंग कार को लॉन्च किया है दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में शुरू किए गए 5 दिवसीय जीटेक्स  ग्लोबल 2023 कार्यक्रम में इसे दिखाया गया। यह कार अपराधियों पर नजर रखेगी। 
इस आधु‎निक कार में लगे कैमरे अपरा‎धियों की मु‎श्किलें बढ़ा देंगे। वजह ये है ‎कि 360-डिग्री के साथ ऐ‎रिया कवर करने वाले कैमरे की नजर से आसपास के अपराधी बच नहीं सकते हैं। देखते ही अपरा‎धियों के चेहरे पहचानेगी  और पु‎लिस की उसकी सूचना देगी। दुबई पुलिस ने कार की तस्वीर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा किया था। हालांकि, इस कार का और परीक्षण किया जाना है। उम्मीद है कि यह अगले साल दुबई की सड़कों पर दिखाई देने लगेगी।
इस आधु‎निक कार से सुरक्षा मजबूत होगी और आवासीय इलाकों में ‎निगरानी करना आसान हो जाएगा। जहां भी बदमाश ‎‎दिखेगा उसकी जानकारी पु‎लिस तक पहुंच जाएगी। इससे होने वाली कई घटनाओं को रोका जा सकता है। अगर पेट्रोलिंग कार अगर किसी भी आपराधिक व्यवहार का पता लगाती है, तो दुबई पुलिस के संचालन विभाग में कमांड और कंट्रोल डिपार्टमेंट में साथ सीधा संपर्क स्थापित करने में सक्षम है। दुबई पुलिस के प्रशासनिक मामलों का प्रतिनिधित्व करने वाले लेफ्टिनेंट राशिद बिन हैदर ने कहा, “ बैटरी से 15 घंटे चलने वाली कार एक ऑनबोर्ड ड्रोन से भी सुसज्जित है। यह ड्रोन उन क्षेत्रों तक पहुंच सकता है जहां वाहन नहीं पहुंच सकता. एक बार लॉन्च होने के बाद यह कार के साथ सीधा वायरलेस संचार बनाए रखता है।राशिद बिन हैदर ने यह भी कहा, “हमने इस वाहन का पूरा मैकेनिकल सिस्टम निर्मित किया है। सभी पहियों में एक फ्री स्टीयरिंग, ब्रेकिंग और थ्रॉटल सिस्टम है। इसका मतलब है कि वाहन आगे, पीछे, या बगल खुद हो जाएगा. मशीन को डिजाइन करने वाले माइक्रोपोलिस रोबोटिक्स के प्रवक्ता फरीद अल जवाहरी ने खलीज टाइम्स को बताया, ”जब यह वाहन चलता है, तो इसकी आवाज आपके कानों तक नहीं पहुंच पाएगी। यह इतना शांत है कि आप इसकी आवाज मुश्किल से सुन सकते हैं।”