नई दिल्ली । देश के कई सारे हिस्सों में आने वाले पांच दिनों में बारिश और गरज के साथ बारिश के छींटे देखने को मिल सकते हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसकी जानकारी दी है.
अगले पांच दिनों तक मध्य भारत में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर भारी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. IMD ने बताया है कि मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ सहित अलग-अलग स्थान पर ओलावृष्टि हो सकती है. ऐसे में इन राज्यों के किसान चिंतित हो उठे हैं.
आईएमडी के मुताबिक, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश की संभावना है. अगर उत्तर पश्चिम भारत की बात करें, तो मैदानी इलाकों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की प्रबल संभावना नजर आ रही है. वहीं, अगर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र की बात करें, तो यहां बर्फबारी, गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.
:वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान सहित अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है. मौसम विभाग ने देश के दक्षिणी हिस्से में अगले पांच दिनों तक गरज, बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की भी भविष्यवाणी की है.
रायलसीमा और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर 1 मई को भारी बारिश हो सकती है. केरल में भी बारिश की संभावना जताई गई है. कर्नाटक के उत्तर में और दक्षिण में भी बारिश होने की उम्मीद है. तटीय आंध्र प्रदेश में भी बारिश देखने को मिलेगी. आने वाले चार दिन केरल और तमिलनाडु के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं. इसकी वजह ये है कि इन राज्यों में भारी बारिश होगी.
अगले पांच दिनों तक पूर्वी भारत में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से छिटपुट बारिश होने की उम्मीद है. ओडिशा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में ओलावृष्टि भी हो सकती है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के छिटपुट स्थानों पर 2 मई तक और ओडिशा में आज भारी वर्षा हो सकती है. 1 मई और 2 मई को अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर और 1 मई से 4 मई तक असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है.