मुंबई। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को आईएसआईएस महाराष्ट्र मॉड्यूल मामले में छठे आरोपी को मुंबई से सटे भिवंडी तालुक के पडघा इलाके से गिरफ्तार कर लिया। आकिब अतीक नाचन को मुस्लिम चरमपंथी संगठन से संबंध रखने के आरोप में हिरासत में लिया गया है. जानकारी सामने आई है कि आकिब नाचन को बम बनाने की ट्रेनिंग मिली है. इससे पहले पुणे, मुंबई से भी कार्रवाई हो चुकी है और अब तक एनआईए ने 5 लोगों को हिरासत में लिया है. शनिवार को की गई कार्रवाई छठी गिरफ्तारी है. कुछ दिन पहले एनआईए और महाराष्ट्र एटीएस ने जुल्फिकार अली बडोदावाला, मोहम्मद इमरान खान, मोहम्मद यूनुस साकी और अब्दुल कादिर पठान को गिरफ्तार किया था। यह पता चला है कि आकिब इन चारों आरोपियों के साथ मिलकर नामित विदेशी आतंकवादी संगठन आईएसआईएस की आतंकवाद संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने में सक्रिय है।
एनआईए ने शनिवार सुबह करीब साढ़े चार बजे आकिब नाचन को पडघा के नाचन मोहल्ला स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया। साथ ही उसके घर से कई दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं. आकिब ने पहले गिरफ्तार किए गए दो लोगों को घर पहुंचाने का काम किया था। उन्होंने उनके आवास और भोजन की भी व्यवस्था की।
इसके पहले भी आकिब ने अपने साथियों के साथ मध्य प्रदेश के रतलाम में बम बनाने की ट्रेनिंग ली थी. इस मामले में आकिब को गुजरात एटीएस और एनआईए ने 15 मई 2022 को पडघा इलाके के एक ढाबे से गिरफ्तार किया था. इस बीच, आकिब को 12 जनवरी, 2023 को एनआईए की हिरासत से जमानत पर रिहा कर दिया गया।
* पुणे से लेकर भिवंडी तक जांच शुरू हुई
विशेष रूप से, बम बनाने का प्रशिक्षण प्राप्त सभी आरोपी एक साथ क्यों आ रहे थे, क्या उनकी देश में कोई बम विस्फोट कराने की कोशिश थी? 15 अगस्त को कहां है इनका लक्ष्य? इन सभी सवालों का जवाब पाने के लिए एनआईए की ओर से पुणे से शुरू की गई जांच भिवंडी तक पहुंच गई है. खास बात यह है कि इन आरोपियों के पास बम बनाने की पूरी ट्रेनिंग है. इसलिए एनआईए की जांच से पता चलेगा कि आखिर ये सभी लोग मिलकर क्या योजना बना रहे थे. देश में शांति भंग करने की आईएसआईएस की साजिश से जुड़े आईएसआईएस महाराष्ट्र मॉड्यूल मामले में एनआईए द्वारा की गई यह छठी गिरफ्तारी है। एनआईए ने 28 जून, 2023 को मामला दर्ज किया। एनआईए ने पिछले महीने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था. ताबिश नासिर सिद्दीकी, जुबैर नूर मोहम्मद शेख उर्फ ​​अबू नुसैबा, शरजील शेख, जुल्फिकार अली बदोदावाला और संदिग्ध आरोपी डॉ. अदनान सरकार को एनआईए ने कोंढवा, पुणे, मुंबई, ठाणे से गिरफ्तार किया है।