Women Reservation Bill : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के दौरान विपक्ष को जमकर लताड़ा। उन्होंने कहा कि विपक्ष भ्रमित करने की कोशिश कर रहा है, धर्म के आधार पर आरक्षण असंवैधानिक है।
उन्होंने विपक्ष से कहा कि महिला सशक्तिकरण में रोड़ा ना बनें।
भाजपा सांसद स्मृति ईरानी ने कहा, कल का दिन ऐतिहासिक था। प्रधान सेवक को प्रणाम, लक्ष्मी ने संवैधानिक रूप लिया। जनसंघ ने महिलाओं के लिए संवैधानिक गारंटी की मांग की।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस जो बिल लाई थी वह कमजोर था। हमने मजबूत आरक्षण बिल पेश किया। उन्होंने इस बिल के लिए सुषमा स्वराज, किरण माहेश्वरी, नजमा हेपतुल्लाह और सुमित्रा महाजन का आभार जताया।

स्मृति ने सोनिया गांधी को जवाब देते हुए कहा कि जब यह बिल लाया गया तो कुछ लोगों ने कहा कि यह हमारा बिल है...प्रस्तावित बिल के एक लेख में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा था कि तीसरे आम चुनाव में SC/ST की महिलाओं के लिए कोई सीट आरक्षित नहीं होगी। लेकिन इस सरकार द्वारा लाया गया बिल इस बिल के लागू होने के 15 साल बाद तक महिलाओं को आरक्षण की गारंटी देता है।

उन्होंने कहा ‍कि हमने महिलाओं को गिनने लायक बना दिया है। अब समय आ गया है कि आप आगे आएं, और अपने शब्दों को केवल कागजों या भाषण तक ही सीमित न रखें, बल्कि कार्रवाई के साथ बोलें और नारी शक्ति वंदन अधिनियम का समर्थन करें।