नई दिल्ली: नई आबकारी नीति घोटाले में गिरफ्तार डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने अपनी गिरफ्तारी को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज किया है. उनकी तरफ से अर्जेंट हियरिंग पिटिशन दाखिल कर तुरंत सुनवाई की मांग की गई थी. आवेदन पर सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि आपके पास अन्य विकल्प भी हैं, जो सीआरपीसी 482 के अंतर्गत उपलब्ध हैं. आप उन विकल्पों पर क्यों नहीं जाना चाहते.

मुख्य न्यायाधीश के सवाल पर सिसोदिया की तरफ से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि विनोद दुआ के मामले में ऐसे ही एक पिटीशन पर सुनवाई की गई थी. इस याचिका को आज दिन के अंत तक या फिर कल के लिए सूचीबद्ध करने की अपील है, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है. दोपहर 3.30 बजे कोर्ट इस पर सुनवाई करेगा. वहीं, दूसरी तरफ CBI ने मंगलवार को अपनी पूछताछ का सिलसिला शुरू कर दिया है.

26 फरवरी को सिसोदिया को किया गया था गिरफ्तार : सीबीआई ने दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में मनीष सिसोदिया को आपराधिक षड्यंत्र रचने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 और साक्ष्यों को मिटाने और साक्ष्यों से छेड़खानी करने के मामले में बीती 26 फरवरी को हिरासत में लिया था. इससे पहले सीबीआई ने उन्हें तीन बार नोटिस देकर पूछताछ के लिए अपने कार्यालय बुलाया था , जहां 8 घंटे से अधिक लंबी पूछताछ की गई. इसके अलावा सिसोदिया के घर, कार्यालय व गांव में भी छापेमारी कर दस्तावेज व साक्ष्यों को जुटाया गया था.

क्या है मामला : सीबीआई ने दिल्ली के उपराज्यपाल की शिकायत पर दिल्ली एक्साइज पॉलिसी को लेकर एक मुकदमा दर्ज किया था. इस मामले में मनीष सिसोदिया समेत कुल 15 लोगों को नामजद किया गया था. इसके साथ ही इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने भी एक केस रजिस्टर किया है जिसमें उसने अब तक 9 गिरफ्तारियां की हैं, जबकि सीबीआई ने इस मामले में 4 गिरफ्तारियां की हैं.

दोनों ही एजेंसियों ने अपने-अपने प्राथमिक आरोप पत्र कोर्ट में दाखिल कर दिए हैं . कोर्ट इन मामलों पर सुनवाई कर रहा है. जनसपंर्क कंपनी चलाने वाले विजय नायर, समीर महेंद्रु, अभिषेक बोइनपल्ली, विनय बाबू, शरथ रेड्डी और अमित अरोड़ा को गिरफ्तार किया गया है. इसके अलावा राजेश जोशी और श्रीनिवासुलू रेड्डी के बेटे राघव मगुनता को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया है.