चंडीगढ़ । पंजाब में आम आदमी पार्टी अगले साल होने वाले लोकसभा का चुनाव कांग्रेस के साथ गठबंधन में लड़ेगी। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने नाभा में यह बयान दिया था। चीमा के इस बयान के बाद कांग्रेस के नेता हैरान हैं। क्योंकि वे लगातार पंजाब सरकार के खिलाफ जुबानी हमला बोल रहे थे। दरअसल चीमा ने सवाल पूछा गया था कि क्या पंजाब में आप और कांग्रेस मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे? इसके जबाव में चीमा ने कहा था कि देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए इंडिया गठबंधन का गठन किया गया है। गठबंधन के पीछे का उद्देश्य बहुत बड़ा है, जिसके लिए छोटे-मोटे मतभेदों को किनारे रखना होगा।
सूत्रों की मानें चीमा के बयान ने कांग्रेस नेताओं को मुश्किल स्थिति में डाल दिया है। क्योंकि वे पंजाब के सीएम भगवंत मान और आम आदमी पर तीखे हमले बोल रहे थे। यहां तक कि कांग्रेस नेता मान सरकार को आरएसएस-बीजेपी की बी टीम भी कह रहे थे। वे यहां तक कह रहे थे कि कांग्रेस राज्य की सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और आप के साथ सीट बंटवारे का कोई सवाल ही नहीं है। एक कांग्रेस विधायक ने कहा कि वे अब इस मुद्दे पर दुविधा में हैं और चर्चा कर रहे हैं कि इस यूटर्न को कैसे संभाला जाए।
यह पहली बार है कि आप के किसी वरिष्ठ नेता ने ऐसा बयान दिया है। चीमा ने कहा कि केंद्र साजिश रच रहा है और इंडिया गुट को नीचा दिखाने की पूरी कोशिश कर रहा है। इंडिया गठबंधन में कुछ दल हैं जिनके राज्यों में कुछ मतभेद हैं। बीजेपी इन्हें बढ़ाने का प्रयास कर रही है, ताकि गुट सफल न हो सके।
कांग्रेस ने अपनी केंद्रीय चुनाव समिति का पुनर्गठन किया जो विधानसभा और संसदीय चुनावों के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप देती है। पैनल में मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया और राहुल गांधी, टीएस सिंह देव, पीएल पुनिया, केसी वेणुगोपाल, सलमान खुर्शीद, अंबिका सोनी, मधुसूदन मिस्त्री, अधीर रंजन चौधरी और अमी याज्ञनिक शामिल हैं।