भोपाल । कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा मध्यप्रदेश में 23 नवंबर को प्रवेश होगा। भारत जोड़ो यात्रा को लेकर राजनीतिक एवं प्रशासनिक हलकों में सुगबुगाहट तेज हो गई है। अगले वर्ष मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव हैं। भारत जोड़ो यात्रा का असर अगले विधानसभा चुनाव में होना तय माना जा रहा है। इसके लिए सत्तापक्ष और विपक्ष अपने अपने तरीके से भारत जोड़ो यात्रा को लेकर रणनीति बना रहे हैं। 
सत्ता पक्ष कोई बड़ा धमाका करने की तैयारी कर रहा है। कांग्रेस के एक दर्जन विधायकों से सत्तापक्ष का संपर्क बना हुआ है। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जब मध्यप्रदेश में होगी। तब उसको प्रचार-प्रसार ना मिले। इसके लिए सत्ता पक्ष द्वारा ऐसा कोई धमाका किया जाएगा। जिससे राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, मध्य प्रदेश में फ्लॉप हो। 
भारत जोड़ो और कांग्रेस तोड़ो की रणनीति विपक्ष और सत्तापक्ष के बीच में बन रही है। सूत्रों के अनुसार सत्ता पक्ष लगभग एक दर्जन विधायकों को इसी दौरान भाजपा में लाकर,भारत जोड़ो यात्रा के उद्देश्य पर तीखा हमला करने की तैयारी कर रही है। कांग्रेस टूटने से बच जाए तब भारत जोड़ने की बात करें। 
भाजपा ने इसके लिए अपने युवा और आदिवासी नेताओं को विशेष रुप से जिन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन की थी। उन्हें इस काम में लगाया है। भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों में लगे कांग्रेस नेताओं के ऊपर अपने विधायकों को बचाने का मनोवैज्ञानिक दबाव बना दिया है। कांग्रेस नेताओं को भय है, कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ऑपरेशन लोटस के तहत कांग्रेस के विधायकों को भाजपा में शामिल कर कांग्रेस को चुनौती देने का काम भाजपा कर सकती है। 
भारतीय जनता पार्टी में शामिल कांग्रेस के बागी विधायक जो भाजपा में चले गए हैं। उन सबकोभाजपा ने सक्रिय किया है। 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पूरी रणनीति तैयार कर ली है। भारत जोड़ो यात्रा जब मध्यप्रदेश में होगी तब कोई बड़ा धमाका भाजपा कर सकती है। 
प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथऔर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को इस तरह की आशंका है। वह कांग्रेस विधायकों के लगातार संपर्क में हैं। भाजपा के भी कुछ विधायक कांग्रेस के संपर्क में बने हुए हैं। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान,भाजपा के कुछ विधायक जिन्हें भाजपा से टिकट मिलने की उम्मीद नहीं है। वह कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। शह और मात का खेल दोनों ओर से खेला जा रहा है। इसको लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही है।