भोपाल । निगम आयुक्त फ्रैंक नोबल ए ने शहर की साफ-सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर ढंग से सुनिश्चित कराने तथा कचरा निष्पादन की प्रक्रिया तेजी से संपन्न कराने के दृष्टिगत शनिवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया और साफ सफाई व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए साथ ही भदभदा कचरा ट्रांसफर स्टेशन में सफाई व्यवस्था ठीक न पाये जाने तथा सफाई कर्मचारी भी उपस्थित न पाये जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की और संबंधित संचालनकर्ता कंपनी पर पेनाल्टी लगाने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त नोबल ने आदमपुर छावनी स्थित लैंडफिल साईट एवं वृक्षारोपण स्थल का अवलोकन किया और कचरा निष्पादन की गति को और बढ़ाने, लैंडफिल साईट की दीवारों पर सुंदर पेटिंग्स बनवाने एवं पूर्व में निर्देशित सभी कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान निगम के अन्य अधिकारी मौजूद थे।
निगम आयुक्त फ्रैंक नोबल ए ने शनिवार को शिवाजी नगर, मयूर पार्क, सेकेण्ड स्टाप तुलसी नगर, गीतांजलि चौराहा, डिपो चौराहा, भदभदा रोड, नेहरू नगर पुलिस लाईन, पीएंडटी चौराहा, नया बसेरा, स्मार्ट रोड, लाड़ली लक्ष्मी रोड, कमला पार्क, मोती मस्जिद, रॉयल मार्केट, ठेले वाली सड़क, मोतिया तालाब, शाहजहांनाबाद, इस्लामी गेट पुतलीघर, सिंधी कालोनी, भोपाल टॉकीज, नादरा बस स्टैण्ड, अल्पना तिराहा, भारत टॉकीज रोड, काली मंदिर जहांगीराबाद, पुरानी जेल रोड, अरेरा हिल्स, 06 नंबर स्टाप, सात नंबर स्टाप, 10 नंबर मार्केट, 1100 क्वाटर्स, शाहपुरा, भरत नगर, इंडस एम्पायर आदि क्षेत्रों में साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया और मयूर पार्क क्षेत्र में सांची पार्लर संचालक द्वारा कचरा जलाने पर नाराजगी व्यक्त की और उसके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त नोबल ने सेकेण्ड स्टाप क्षेत्र में सीएनजी वाहनों का भी अवलोकन किया और 03 कचरा वाहन भी खड़ी पाये जाने पर निगम आयुक्त ने संबंधितों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त फ्रैंक नोबल ए ने भदभदा कचरा ट्रांसफर स्टेशन के निरीक्षण के दौरान ट्रांसफर स्टेशन में समुचित साफ सफाई न पाये जाने तथा सफाई कर्मचारी भी उपस्थित न होने पर नाराजगी व्यक्त की और संचालनकर्ता राजलक्ष्मी कंपनी पर पेनाल्टी लगाने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने अनेक स्थानों पर कचरा वाहनों का अवलोकन भी किया और विभिन्न प्रकार का कचरा पृथक-पृथक ही परिवहन करने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त फ्रैंक नोबल ए ने साफ सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर ढंग से सुनिश्चित कराने तथा स्वच्छता संबंधी सभी कार्यों को नियत समयानुसार सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
निगम आयुक्त ने आदमपुर छावनी स्थित लैंडफिल साईट का निरीक्षण किया और कचरा निष्पादन से संलग्न सभी उपकरणों का उपयोग उनकी पूरी क्षमता अनुरूप करने, उपकरणों व मशीनरी में जो भी आवश्यक सुधार/संधारण कार्य हैं उन्हें तत्काल पूर्ण करने तथा कचरा निष्पादन के दौरान निकलने वाले लीचैट का निष्पादन त्वरित गति से करने, स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के दृष्टिगत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन स्थल पर लैक्स आदि लगाने तथा लैंडफिल साईट की दीवारों पर पेटिंग्स कराने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने आदमपुर छावनी वृक्षारोपण स्थल का भी निरीक्षण किया और पौधों की पर्याप्त मात्रा में सिंचाई आदि की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।