IPL Live Cricket Score, PBKS vs RR Indian Premier League 2024 : नमस्कार! आज आईपीएल 2024 का 27वां मुकाबला पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जा रहा है। राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। पंजाब के कप्तान शिखर धवन आज के मैच में अनुपलब्ध रहेंगे।

पंजाब को चौथा झटका भी केशव महाराज ने दिया। उन्होंने 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर इस मैच में कप्तानी कर रहे सैम करन सिर्फ छह रन बनाकर लौटे। पंजाब के बल्लेबाजी क्रम को इस मैच में संघर्ष करते देखा जा रहा है।

पंजाब किंग्स को तीसरा झटका लगा है और टीम की पारी लड़खड़ा गई है। पंजाब के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो भी आउट हो गए हैं और स्पिनर केशव महाराज ने उनका विकेट चटकाया है। पंजाब किंग्स की टीम आठ ओवर की समाप्ति के बाद 50 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी है और उसने 47 रन पर ही तीन विकेट गंवा दिए हैं। बेयरस्टो 19 गेंदों पर 15 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

पंजाब किंग्स को प्रभसिमरन सिंह के रूप में दूसरा झटका लगा। राजस्थान के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने प्रभसिमरन को आउट किया। लगातार खराब फॉर्म में चल रहे प्रभसिमरन 14 गेंदों पर 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे। चहल के करियर का यह 198वां विकेट है और वह 200 विकेट पूरे करने से अब दो कदम दूर हैं। प्रभसिमरन के आउट होने के बाद सैम करन बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं और उनके साथ क्रीज पर जॉनी बेयरस्टो मौजूद हैं। 

पंजाब किंग्स ने राजस्थान के खिलाफ धीमी शुरुआत करते हुए पावरप्ले की समाप्ति तक एक विकेट पर 38 रन बनाए हैं। पंजाब ने शुरुआती छह ओवर के अंदर ही सलामी बल्लेबाज अथर्व ताइडे का विकेट गंवा दिया था। पंजाब के लिए प्रभसिमरन सिंह और जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर मौजूद हैं। राजस्थान को तेज गेंदबाज आवेश खान ने पहली सफलता दिलाई थी। 

राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज आवेश खान ने अथर्व ताइडे को आउट कर पंजाब किंग्स को पहला झटका दिया। ताइडे 12 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हुए। ताइडे के आउट होने के बाद प्रभसिमरन सिंह क्रीज पर उतरे हैं। ताइडे और जॉनी बेयरस्टो ने पंजाब को सधी हुई शुरुआत दिलाई थी। पंजाब की टीम चार ओवर की समाप्ति के बाद एक विकेट पर 28 रन बना चुकी है। 

पंजाब किंग्स की पारी शुरू हो चुकी है। शिखर धवन की जगह अथर्व ताइडे और जॉनी बेयरस्टो सलामी बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं। पहला ओवर ट्रेंट बोल्ट ने फेंका। इस ओवर में पंजाब के बल्लेबाजों ने चार रन चुराए।

पंजाब किंग्स: जॉनी बेयरस्टो, अथर्व ताइडे, प्रभसिमरन सिंह, सैम करन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शशांक सिंह, हरप्रीत बराड़, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, कगिसो रबाडा। इम्पैक्ट सब: राहुल चाहर, आशुतोष शर्मा, विदवथ कावेरप्पा, हरप्रीत भाटिया।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल, तनुष कोटियन, केशव महाराज, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, कुलदीप सेन, युजवेंद्र चहल।

राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। इस मुकाबले में पंजाब किंग्स की कप्तानी सैम करन करते नजर आएंगे। आईपीएल के 27वें मैच में राजस्थान की टीम दो बदलावों के साथ खेलती नजर आएगी। जोस बटलर और रविचंद्रन अश्विन की जगह रोवमैन पॉवेल और तनुष कोटियन को मौका मिला है। वहीं, पंजाब की टीम कप्तान शिखर धवन के बिना खेलती नजर आएगी। उनकी जगह अथर्व ताएडे को प्लेइंग 11 में शामिल किया गया है। वहीं, लियाम लिविंगस्टोन भी आज खेलते नजर आएंगे। राजस्थान की प्लेइंग 11 में शिमरोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल, केशव महाराज और ट्रेंट बोल्ट के रूप में चार विदेशी खिलाड़ियों को रखा गया है। वहीं, पंजाब में जॉनी बेयरस्टो, सैम करन, लियाम लिविंगस्टोन और कगिसो रबाडा बतौर विदेशी खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे।

बल्लेबाजों की अपेक्षा पंजाब के गेंदबाजों ने कुछ बेहतर किया है। हालांकि पहले गेंदबाजी करते हुए उनके खिलाफ बड़े स्कोर बनाए गए हैं। कगिसो और अर्शदीप सिंह की अगुआई में पिछले तीन मैचों में पंजाब के खिलाफ 199, 199, 182 के स्कोर बने हैं। पंजाब के गेंदबाज राजस्थान के खिलाफ इसे रोकना चाहेंगे। यह आसान नहीं होगा।

राजस्थान का पहले बल्लेबाजी करते हुए सबसे छोटा स्कोर 185 रन का है। वहीं राजस्थान की मुश्किल यह रही है कि उनका आईपीएल में आगाज बेहद शानदार होता है, लेकिन बीच के सत्र में उनकी टीम पटरी से उतर जाती है। राजस्थान को यह क्रम तोड़ना होगा। यही कारण है कि पिछले छह सत्र में उनकी टीम सिर्फ दो बार प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर पाई है।

पंजाब का अब तक का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। उसकी समस्या जॉनी बेयरस्टो और विकेटकीपर-बल्लेबाज जितेश शर्मा का फॉर्म में नहीं होना है। बेयरस्टो ने पांच मैचों में 81 और जितेश ने पांच मैचों में 77 रन ही बनाए हैं। शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा ने ही अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है। महंगे सैम करन भी गेंदबाजी में कुछ खास नहीं कर सके हैं। उन्होंने छह विकेट लिए और 63 रन की एक उपयोगी पारी खेली है। उन्हें भी पंजाब के लिए अपनी भूमिका से न्याय करना होगा। पंजाब को चोटिल लियाम लिविंगस्टोन की भी कमी खल रही है।

पंजाब को सातवां झटका लियाम लिविंगस्टोन के रूप में लगा। वह 21 रन बनाकर रनआउट हुए। 18 ओवर के बाद टीम का स्कोर 123/7 है।

पंजाब का छठा विकेट भी गिर गया। आवेश खान ने 103 रन के स्कोर पर जितेश शर्मा को अपना शिकार बनाया। वह 29 रन बनाकर लौटे। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए आशुतोष शर्मा उतरे हैं। उनका साथ देने के लिए लियाम लिविंगस्टोन मौजूद हैं। 17 ओवर के बाद टीम का स्कोर 111/6 है।

15 ओवर का खेल पूरा हो चुका है, अब तक पंजाब का स्कोर 100 रनों के पार नहीं पहुंच पाया। फिलहाल क्रीज पर जितेश शर्मा 28 रन और लियाम लिविंगस्टोन चार रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। 15 ओवर के बाद टीम का स्कोर 86/5 है। पारी का 16वां ओवर कुलदीप सेन फेंक रहे हैं।

पंजाब को पांचवां झटका कुलदीप सेन ने दिया। उन्होंने पारी के 13वें ओवर की पहली गेंद पर शशांक सिंह को ध्रुव जुरेल के हाथों कैच आउट कराया। वह सिर्फ नौ रन बना सके। फिलहाल क्रीज पर जितेश शर्मा और लियाम लिविंगस्टोन मौजूद हैं।