नई दिल्ली । दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों पर लगाए गए प्रतिबंधों में काफी हद तक छूट दी जा सकती है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक कोरोना संक्रमण फैलने के लिए लगाए गए इन प्रतिबंधों में छूट देने का फैसला जल्द ही लिया जाएगा। इसकी सबसे प्रमुख वजह यह है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर घटकर 10 फीसदी के स्तर पर आ चुकी है।
यह जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार सुबह दिल्ली सरकार के औपचारिक कार्यक्रम के दौरान दी। दिल्ली में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कई प्रकार के प्रतिबंध लगाए गए हैं। इनमें दुकानों को ऑड ईवन के आधार पर खोलना यानी किसी भी बाजार में एक दिन में आपस में सटी एक ही दुकान खुलेगी और अगले दिन उसके बगल वाली दुकान खोली जाएगी। ऐसा भीड़ को नियंत्रित करने के लिए किया गया है। दिल्ली सरकार जल्द ही अब इस प्रतिबंध से छूट दे सकती है।
इसके अलावा दिल्ली में अभी भी शनिवार और रविवार का लॉकडाउन है। इसके अंतर्गत शनिवार और रविवार को सभी बाजार बंद रखे जाने का निर्देश है। कोरोना के मामलों में कमी आने पर वीकेंड पर बाजारों को पहले की तरह नियमित किया जा सकता है। कई अन्य व्यवसायिक गतिविधियों को भी कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बंद रखा गया है। खासतौर पर रेस्टोरेंट्स, जिम, क्लब, स्पा आदि पर इसका काफी प्रभाव पड़ा है। कोरोना कटने पर इन सभी व्यवसायिक गतिविधियों को भी राहत प्रदान की जा सकती है।
फिलहाल रेस्टोरेंट्स केवल खाने की होम डिलीवरी या टेकअवे के लिए खुले हैं। कोरोना प्रतिबंधों के कारण रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने की सुविधा प्रतिबंधित है। इसी प्रकार दिल्ली के जिम भी फिलहाल बंद है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में अब कोरोना संक्रमण फैलने की दर घटकर 10 फीसदी तक आ चुकी है। इसको देखते हुए अब जल्द ही कोरोना प्रतिबंधों में ढिलाई दी जा सकती है।
उल्लेखनीय है कि दिल्ली में इससे पहले कोरोना संक्रमण की दर बढ़कर 30 फीसदी तक पहुंच गई थी। ऐसी स्थिति में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कई व्यवसायिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाना पड़ा था। दिल्ली के उपराज्यपाल के नेतृत्व में होने वाली दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में कोरोना प्रतिबंधों को हटाने का निर्णय लिया जा सकता है। यह निर्णय दिल्ली सरकार की सिफारिशों के आधार पर लिया जा सकता है। दिल्ली सरकार का कहना है कि कोरोना कम होने के साथ ही अब सभी व्यवसायिक गतिविधियों को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है, ताकि कम से कम आर्थिक नुकसान हो और लोगों का रोजगार बना रहे।