नसीरुद्दीन शाह अक्सर ही अपने बेबाक बयानों के लिए चर्चा में रहते हैं। हाल ही में उन्होंने कुछ ऐसा कह दिया जिसके बाद अब ये दिग्गज एक्टर सफाई देते फिर रहे हैं। उन्होंने कहा कि "सिंधी भाषा अब पाकिस्तान में नहीं बोली जाती।" इस पर अब सोशल मीडिया यूजर्स भड़क उठे हैं। हालात ये हो गए कि अब नसीरुद्दीन शाह को अपने बयान के लिए माफी भी मांगनी पड़ी है।

सिंधी भाषा 'विवाद' में फंसे नसीरुद्दीन शाह

हाल ही में, नसीरुद्दीन शाह ने दावा किया कि सिंधी अब पाकिस्तान में नहीं बोली जाती है। रविवार को, उन्होंने अपने ऑफिशियल फेसबुक पेज पर लिखा- ओके ओके, मैं पाकिस्तान की पूरी सिंधी भाषी आबादी से माफी मांगता हूं, जो मुझे लगता है कि मेरी गलत राय से बहुत आहत हैं। मैं मानता हूं कि मुझे गलत जानकारी थी, लेकिन क्या इसके लिए मुझे सूली पर चढ़ाना जरूरी है? जैसा कि यीशु ने कहा, 'उसे मुक्त होने दो ...'। सच में कई सालों तक खुद को एक समझदार व्यक्ति समझे जाने के बाद भी मुझे 'अज्ञानी' और 'दिखावा करने वाला बौद्धिक' कहलाने में काफी मजा आ रहा है। यही बदलाव है।  

सिंधी भाषियों से मांगी माफी

यह पहली बार नहीं है जब नसीरुद्दीन शाह ने सिंधी भाषा के बारे में अपने बयान के लिए आलोचना की है। कुछ दिनों पहले, नसीरुद्दीन ने सिंधी और मराठी भाषाओं पर अपने कमेंट पर हो रही ट्रोलिंग का जवाब दिया। 8 जून को अपने फेसबुक पोस्ट में, उन्होंने अपने गलत बयानों को स्वीकार किया था और लिखा था... ऐसा लगता है कि दो पूरी तरह से अनावश्यक विवाद छिड़ गए हैं। हाल ही में मैंने जो कुछ कहा है, उस पर। पाकिस्तान में सिंधी भाषा के बारे में मेरे गलत बयान के बारे में। मैं मानता हूं कि मैं गलत था उन्होंने उसी फेसबुक पोस्ट में मराठी और फारसी भाषाओं के बीच संबंध के बारे में अपना कमेंट भी साफ किया।  

इस बयान की वजह से उठा विवाद

डिवाइडेड बाय ब्लड सीजन 2' के हालिया प्रमोशन के दौरान, नसीरुद्दीन ने पाकिस्तान में बोली जाने वाली सभी भाषाओं के बारे में बात की। अभिनेता ने दावा किया कि सिंधी अब पाकिस्तान में नहीं बोली जाती है। उन्होंने ट्राई एंड रिफ्यूज्ड प्रोडक्शंस के चैनल के साथ एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, “उनके पास बलूची है, उनके पास बारी है, उनके पास सिरैकी है और उनके पास पश्तो है। बेशक, सिंधी अब पाकिस्तान में नहीं बोली जाती है।"