भोपाल । नगर निगम 15 वर्ष पहले तक खरीदे गए ट्रक, डंपर, एंबेसडर और जेसीबी समेत 245 वाहनों को स्क्रैप करने की योजना बना रहा है। इन कंडम वाहनों को नष्ट करने के लिए आदमपुर छावनी में स्क्रैप सेंटर भी बनाया जा रहा है। इन वाहनों को स्क्रैप करने के बाद वाहनों की कमी दूर करने के लिए नए वाहनों की खरीदी की जाएगी। इसके लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष के बजट में 30 करोड़ रुपये का प्रविधान भी किया गया है।
बता दें कि केंद्र सरकार ने स्क्रैप पालिसी के तहत 15 वर्ष पुराने वाहनों को नष्ट करने पर नया वाहन खरीदने पर 25 प्रतिशत रियायत देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में आरटीओ द्वारा बिलखिरिया स्थित पांच एकड़ जमीन पर स्क्रैप सेंटर बनाया जा रहा है। इसमें दो करोड़ रुपये की लागत आएगी। यहां छोटी-बड़ी गाडिय़ों के हिस्सों को रखने के लिए अलग-अलग गोडाउन बनाया जा रहा है। यहां रोलर के द्वारा कंडम वाहनों को दबाकर लिफ्टर के माध्यम से गोडाउन में भेजा जाएगा। यह स्क्रैप सेंटर मई 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद नगर निगम के वाहनों को यहां स्क्रैप होने के लिए भेजा जाएगा।
बता दें कि नगर निगम के पास करीब 1400 से अधिक वाहन हैं, इनमें 30 प्रतिशत वाहन कंडम हो चुके हैं। हालांकि, प्रथम चरण में उन्हीं वाहनों को इसमें शामिल किया गया है, जिनकी उम्र 15 वर्ष से अधिक हो चुकी है। इनमें मिनी गारबेज वाहन, जीप, जेसीबी, फायर फाइटर, ट्रक, ट्रैक्टर, डंपर, आटो, हाइड्रोलिक प्लेटफार्म, पशु वाहन, क्रेन, एंबेसडर और एंबुलेंस समेत अन्य वाहन शामिल हैं।
स्क्रैप पालिसी का असर सबसे अधिक जल व अग्निशमन शाखा पर होगा। इस समय शहर में आग बुझाने के लिए नगर निगम के पास कुल 35 फायर ब्रिगेड और वाटर टैंकर हैं। लेकिन इनमें 16 फायर फाइटर और टैंकर वर्ष 2008 से पहले खरीदे गए हैं। इनती संख्या में वाहनों के कम होने से अग्निशमन विभाग के पास शहर में आग बुझाने के लिए पर्याप्त वाहन नहीं बचेंगे। वहीं जलकार्य शाखा समेत अन्य शाखाओं में लगे 20 ट्रैक्टर और 20 वाटर टैंकर भी स्क्रैप किए जाएंगे।