पटना। बिहार में मौसम बदलने से गर्मी काफी कम हो गई है। मौसम ‎‎विभाग ने यहां दो ‎दिनों तक हल्की बा‎रिश होने की आशंका व्यक्त की है। इस तरह से यहां मौसम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों तक भीषण गर्मी और लू से लोगों को राहत के आसार हैं। इसका असर भी नजर आ रहा। यहां बिहार में तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल रही। एक समय 44 डिग्री के पहुंच चुका पारा अब 39 डिग्री पर आ चुका है। राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक आ चुका है। गया में 32 तो मुजफ्फरपुर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री तक आ चुका है। सूबे में सबसे ज्यादा पारा सिवान के जीरादेई में रहा, यहां तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया। राज्य में छिट-पुट जगहों पर हल्की बारिश से पारे में गिरावट का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में अगले 24 घंटे के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। 
हालां‎कि जीरादेई सबसे गर्म रहा जहां पारा 39 डिग्री रहा। पश्चिमी चंपारण के वाल्मिकी नगर में अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री, मोतिहारी में 37.8 डिग्री, भागलपुर और पटना में 35.6 डिग्री दर्ज किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रविवार को दाऊदनगर, औरंगाबाद, डेहरी में कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गई। इधर बक्सर, गया और नालंदा के कुछ हिस्सों में भी रविवार को बूंदाबांदी हुई जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। 
वहीं जमुई, मधुबनी, सीतामढ़ी में बादल गरजने के साथ बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, बक्सर, सिवान, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, भोजपुर, औरंगाबाद और सारण में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इनमें कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी के साथ तेज हवा का भी अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी पटना में सोमवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। मौसम खुशनुमा बना हुआ है। गर्मी से राहत मिलने की वजह से लोगों में नया उत्साह नजर आ रहा। वहीं पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले दो दिनों तक हालात ऐसे ही रहेंगे। यानी भीषण गर्मी से अभी लोगों को राहत के आसार हैं।