आईपीएल 2024 के 28वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना लखनऊ सुपर जाएंट्स से ईडन गार्डन्स में है। यह मैच इसलिए भी दिलचस्प रहने वाला है क्योंकि गौतम गंभीर के मेंटरशिप में खेल चुकी दो टीमें आमने-सामने होंगी। गंभीर साल 2022 और 2023 में लखनऊ टीम के मेंटर रहे थे। अब वह कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर हैं। ऐसे में लखनऊ का टीम मैनेजमेंट और कप्तान केएल राहुल गंभीर की रणनीति से भलीभांति परिचित होंगे। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला दोपहर साढ़े तीन बजे से खेला जाएगा। 

अंक तालिका में दोनों टीमों का हाल

कोलकाता की टीम फिलहाल अंक तालिका में छह अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। उसने चार में से तीन मैच जीते हैं और एक में हार का सामना करना पड़ा है। कोलकाता का नेट रन रेट बाकी टीमों की तुलना में सबसे बेहतर है। वहीं, लखनऊ की टीम के भी पांच मैचों के बाद छह अंक हैं। उसने तीन जीते हैं और दो में उसे हार मिली है। इस मैच को जीतने वाली टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर आ जाएगी। 

आंकड़ों में कोलकाता बनाम लखनऊ

कोलकाता और लखनऊ के बीच अब तक कुल तीन मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से तीनों मैच लखनऊ ने ही जीते हैं। हालांकि, एलएसजी ने ये तीनों मैच तब जीते थे, जब गंभीर लखनऊ के मेंटर हुआ करते थे। अब गंभीर कोलकाता के पास हैं तो केकेआर की टीम इस रिकॉर्ड में सुधार करने की कोशिश करेगी। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दोनों के बीच सिर्फ एक मैच खेला गया है। 20 मई 2023 में खेले गए इस मुकाबले में लखनऊ ने कोलकाता को एक रन से हराया था। 

दोनों टीमों का हाल

टीम की बात करें तो कोलकाता के लिए खुशखबरी यह है कि उपकप्तान नीतीश राणा वापसी कर रहे हैं। वह फिट हो चुके हैं और प्रैक्टिस सेशन में भी टीम के साथ जुड़े थे। इसके अलावा तेज गेंदबाज हर्षित राणा भी फिट हो चुके हैं और वापसी के लिए तैयार हैं। इन दोनों की वापसी से टीम काफी मजबूत दिख रही है। वहीं, लखनऊ के लिए बुरी खबर यह है कि मयंक यादव और मोहसिन खान, दोनों तेज गेंदबाज अब तक चोट से उबर नहीं पाए हैं। इन दोनों की कमी पिछले मैच में टीम को खली थी। नवीन उल हक भी पिछले मैच में कुछ खास नहीं कर सके थे। ऐसे में वेस्टइंडीज के स्टार तेज गेंदबाज शमर जोसेफ को डेब्यू का मौका मिल सकता है। इसके अलावा बल्लेबाजी में देवदत्त पडिक्कल इस सीजन फ्लॉप रहे हैं। आयुष बदोनी का फॉर्म में आना टीम के लिए अच्छी खबर है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

कोलकाता नाइट राइडर्स: सुनील नरेन, फिल सॉल्ट, अंगकृश रघुवंशी, श्रेयस अय्यर, नीतीश राणा/वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, हर्षित राणा/वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती [इम्पैक्ट सब: सुयश शर्मा]

लखनऊ सुपर जाएंट्स: केएल राहुल, क्विंटन डिकॉक, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, आयुष बदोनी, निकोलस पूरन, क्रुणाल पांड्या, रवि बिश्नोई, अरशद खान, नवीन-उल-हक/शमर जोसेफ, यश ठाकुर [इम्पैक्ट सब: एम सिद्धार्थ/देवदत्त पडिक्कल]

आइए जानते हैं आईपीएल के 17वें सीजन के 28वें मैच के प्रसारण और ऑनलाइन टेलीकास्ट से जुड़ी सारी जानकारी... 

कब है कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच सीजन का 28वां मुकाबला?

कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच आईपीएल 2024 का 28वां मुकाबला 14 अप्रैल यानी रविवार को खेला जाएगा। 

कहां खेला जाएगा कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच सीजन का 28वां मैच?

कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच लीग का 28वां मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा। 

कब शुरू होगा कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच मैच?

कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे से खेला जाएगा। टॉस उससे आधे घंटे पहले यानी दोपहर तीन बजे होगा। 

कौन से टीवी चैनल पर प्रसारित होगा मैच?

स्टार स्पोर्ट्स के पास इंडियन प्रीमियर लीग के प्रसारण के अधिकार हैं। अंग्रेजी में लाइव कमेंट्री स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी/एसडी पर और हिंदी कमेंट्री स्टार स्पोर्ट्स हिंदी एचडी/एसडी पर उपलब्ध होगी। स्टार स्पोर्ट्स चैनल हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई अन्य भाषाओं में लाइव कमेंट्री प्रदान करेगा।

फोन या लैपटॉप पर कैसे देख सकते हैं लाइव मैच?

इस मैच की लाइव-स्ट्रीमिंग भारत में जियो सिनेमा (Jio Cinema) एप पर देखी जा सकती है। इसके अलावा आप मैच से जुड़ी खबरें, लाइव अपडेट्स और रिकॉर्ड्स https://indiaexpose.com/ पर भी पढ़ सकते हैं।

फ्री में कैसे देख सकते हैं लाइव मैच?

जियो सिनेमा में इस मैच का प्रसारण हो रहा है। इस एप में लाइव मैच देखने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने फोन में जियो सिनेमा एप इंस्टॉल करके फ्री में आईपीएल का यह मुकाबला देख सकते हैं।