खजुराहाे ।  केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहाे रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दाैरान यात्रियाें से संवाद करते हुए उन्हाेंने कहा कि नमस्ते मेरा नाम अश्विनी है और मैं भारत सरकार में रेल मंत्री हूं। प्लेटफार्म पर साफ-सफाई कैसी है, क्या आप रेलवे की व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं। रेल मंत्री ने इसी प्रकार से रेलवे स्टेशन पर घूम-घूमकर यात्रियाें से मुलाकात कर स्टेशन की व्यवस्थाओं काे परखा। यात्रियाें ने भी कहा कि सभी व्यवस्थाएं सही हैं। हालांकि यात्रियाें की मांग थी कि कई महानगराें से सीधा जाेड़ने के लिए यदि और ट्रेनें चलाई जाएं ताे बेहतर हाेगा। केंद्रीय रेल मंत्री ने आश्वासन दिया कि खजुराहो को देश के सभी हिस्सों से जोड़ने के लिए जल्दी ही नई ट्रेनाें की साैगात मिलेगी। उन्होंने यात्रियों से कहा कि सबसे पहले देश की आधुनिक ट्रेन वंदे भारत की साैगात खजुराहो काे मिलेगी। इस दाैरान केंद्रीय रेली मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को अधिकारियों के साथ बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा भी की। रेल मंत्री ने सख्त निर्देश दिए कि जो अधिकारी काम नहीं कर सकते हैं, वे वीआरएस लेकर बैठ जाएं, अन्यथा उन्हें सेवा से बर्खास्त किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने यह बात उस समय कही, जब महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर खजुराहो में बैठक के दौरान उन्होंने ललितपुर सिंगरौली रेलवे परियोजना में हो रहे विलंब के संबंध में सीधी जिले की सांसद रीति पाठक से प्राप्त सुझाव पर अधिकारियों से जानकारी ली। समाधान कारक जानकारी नहीं दिए जाने पर रेल मंत्री ने परियोजना को अनावश्यक रूप से लंबित रखने पर कड़ी फटकार लगाई। साथ ही कहा कि कार्यशैली में परिवर्तन लाएं, जनप्रतिनिधियों को समाधानकारक उत्तर दें। साइड पर जीएम कैंप लगाकर समयसीमा में कार्य को पूर्ण करें। अन्य लंबित परियोजना का भी परीक्षण करें और आगामी तीन माह में कमियों को दूर करते हुए परियोजना शुरू कराएं। इस दौरान कलेक्टर छतरपुर संदीप जीआर ने जिले के विकास, नवाचार एवं कार्यों का प्रेजेंटेशन दिया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री डा. वीरेंद्र कुमार, प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा जिले के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, खनिज मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, सांसद व्हीडी शर्मा, सीधी सांसद रीति पाठक, पूर्व राज्य मंत्री ललिता यादव, विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी, एसपी सचिन शर्मा, एनसीआर व डब्ल्यूसीआर के जीएम सहित छतरपुर जिले के अधिकारी उपस्थित थे।

वंदे भारत ट्रेन की घाेषणाः

रेल मंत्री ने कहा कि खजुराहो टूरिज्म के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। इस भावना को सामने रखकर इसे विश्व का सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन बनाने और देश की पहली वंदे भारत ट्रेन खजुराहो से शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि छतरपुर एवं खजुराहो में दो और रैक पाइंट बनेंगे। साथ ही छतरपुर की टेराकोटा कला को रेलवे निखारेगा और जल मिशन योजना से घर-घर जल पहुंचाने का संकल्प लिया। इसके लिए 30 अप्रैल तक जिले की कार्ययोजना दिल्ली भेजी जाएगी। जिसमें जिले के जनप्रतिनिधि व अधिकारी मिलकर कार्ययोजना का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि चैन्नई में 400 ट्रेन के डिब्बों का निर्माण कार्य जारी है, बहुत जल्द 4-6 ट्रेन नए स्वरूप में संचालित होंगी। उन्होंने कहा कि खजुराहो में रेल सुविधा विस्तार के लिए विद्युतिकरण कार्य आगामी अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। जिसके पूरे होते ही प्राथमिकता के आधार पर खजुराहो रेलवे स्टेशन से वंदे भारत रेल शुरू होगी।

एक स्टेशन एक प्रोडेक्शन कार्ययोजना शुरूः

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि खजुराहो के रेल विस्तार के लिए बनने वाले प्रजेंटेशन में खजुराहो की संस्कृति के माडल पर डिजाईन तैयार किया जाए। हमारे देश की संस्कृति, इतिहास और टूरिज्म भी विश्व में जाना पहचाना जाता है, इसे ध्यान में रखकर रामायण एक्सप्रेस चालू की गई है। खजुराहो की संस्कृति के आधार पर भारत गौरव ट्रेन के लिए जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मिलकर अच्छी कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि देश के हर क्षेत्र में कुछ न कुछ विशेष मौजूद है। हमने इसका समुचित उपयोग करने के लिए एक स्टेशन एक प्रोडेक्शन कार्ययोजना को शुरू किया है। अभी तक 19 रेलवे स्टेशन पर इसे शुरू किया जा चुका है। इसके जरिए शिल्पकला को विकसित किया जा रहा है। जिससे शिल्पियों की एक माह में ही 6 माह की आय होने लगी है। प्रधानमंत्री देश के 1 हजार रेलवे स्टेशन पर इस विधा का एक साथ उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना में छतरपुर के 1-2 रेलवे स्टेशनों को भी शामिल किया जाएगा। इसमें छतरपुर जिले के सबसे फेमस प्रोडक्टस जोड़े जाएंगे। रेलवे फाटक को बेहतर बनाने की दिशा में नवीन पालिसी ला रहे हैं। इसमें जनप्रतिनिधियों से सुझाव ले रहे हैं। जहां जरूरी है, वहां ब्रिज भी बनाएंगे।

पोस्ट आफिस से भी मिलेंगे रेलवे टिकिटः

सरकार देश के पोस्ट आफिस के जरिए भी रेलवे टिकिट सुविधा का विस्तार करने जा रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आगामी 6 से 7 माह में देश के 45 हजार पोस्ट आफिस में यह सुविधा शुरू हाे चुकी है। प्रधानमंत्री ने बुंदेलखंड के समुचित विकास के लिए केन-बेतवा प्रोजेक्ट को विशेषरूप से स्वीकृत किया है। इसके पूरे होने से क्षेत्र के लोगों की खेती और आर्थिक दशा सुदृढ़ हाेगी। रेल मंत्री ने राजनगर तहसील के ग्राम डहर्रा और खजुवा का भ्रमण करके कहा कि क्षेत्र की भौगोलिक संरचना को देखते हुए और कृषकों की आय बढ़ानें के लिए उन्हें एक अद्भुत कार्ययोजना समझ में आई है, जिसके तहत सूर्य की किरणों से यानी सोलर ऊर्जा से विद्युत उत्पादन करते हुए कृषकों की आय बढ़ाई जा सकती है। सोलर प्लांट के लिए समय-सीमा में प्रोजेक्ट तैयार करें। प्रोजेक्ट ऐसा हो, जिसमें कृषकों से उनकी एक से दो एकड़ भूमि अनुबंध के आधार पर सोलर उत्पाद के लिए ली जाए। किसानों को स्थाई आय मिले, उत्पादित ऊर्जा का उपयोग रेलवे में होगा। रेलवे कृषकों को मेंटेनेंस की फिक्स राशि देगा। देश में पहला ऐसा पायलट प्रोजेक्ट खजुराहो छतरपुर से शुरू हाेगा। किसानों को प्रेरित करने का काम जनप्रतिनिधि और अधिकारी करें। शुरुआत में जहां ट्रांसफार्मर लगे हैं, ऐसी जगह का चुनाव करें। यह प्रोजेक्ट 30 अप्रैल तक दिल्ली भेजें। इसमें कलेक्टर भी सहयोग करें।