भोपाल ।   प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण करने के लिए आएंगे। उनकी अगवानी और विदाई के लिए सरकार ने चार मंत्रियों को तैनात किया है। इंदौर विमानतल पर प्रधानमंत्री की अगवानी के समय गृह मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा मौजूद रहेंगे। जबकि, उज्जैन हैलिपेड पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे। श्री महाकाल मंदिर में संस्कृति, धार्मिक न्यास औैर धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर उपस्थित रहेंगी। श्री महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद होने वाली जनसभा स्थल पर उच्च शिक्षा मंत्री डा.मोहन यादव प्रधानमंत्री की अगवानी और विदाई के समय उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री की सभा में आने वाली 1300 बसों, 2250 कार के लिए बनाई पार्किंग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उज्जैन आगमन पर मंगलवार को इंदौर रोड और देवास रोड को दो घंटे पहले पूरी तरह ब्लाक कर दिया जाएगा। पीएम की सभा में शामिल होने के लिए उज्जैन, इंदौर, आगर, रतलाम, धार सहित अन्य शहरों से 1300 बसों व अन्य वाहनों से कार्यकर्ता उज्जैन पहुंचेंगे। शहरों के हिसाब से पार्किंग के लिए यातायात पुलिस ने पार्किंग जोन बनाए हैं। पीएम मोदी का कारकेड जिन-जिन स्थानों से गुजरेगा वह क्षेत्र भी दो घंटे पहले से ही ब्लाक कर दिया जाएगा। यातायात पुलिस ने बताया कि पीएम मोदी के आगमन के दौरान इंदौर रोड को दो घंटे पूर्व ही ब्लाक कर दिया जाएगा। इससे पहले इंदौर रोड से आने वाले वाहनों को तपोभूमि चौराहा से डायवर्ट करते हुए राघौपिपलिया होते हुए धरमबडला से मोहनपुरा होकर मुल्लापुरा पहुंचेंगे। देवास रोड से आने वाले वाहनों को मारूति शोरूम के समीप से प्रशांति धाम चौराहा होते हुए डायवर्ट किया जाएगा। इसके अलावा सैफी पेट्रोल पंप से भी डायवर्ट कर सांची दुग्ध संध की ओर भेज दिया जाएगा।

1300 बसों व 2250 कारों से आएंगे कार्यकर्ता

उज्जैन जिले की विभिन्न तहसीलों से 500 बसें, 100 मैजिक से कार्यकर्ता सभा स्थल पर आएंगे। इंदौर से 250 बसें, झाबुआ से पांच, अलीराजपुर से पांच, बड़वानी से पांच, खरगोन से पांच, खंडवा से पांच, बुरहानपुर से पांच, नीमच से पांच, मंदसौर से पांच, धार से 50, रतलाम से 60, आगर-मालवा से 100, देवास से 200, शाजापुर से 100 बसों में कार्यकर्ता आएंगे। इसके अलावा 2250 कारों व चार हजार से अधिक दोपहिया वाहनों से भी लोग सभा स्थल पर आएंगे। जिनके लिए कृषि उपार्जन केंद्र मुल्लापुरा, तिरूपति बालाजी मंदिर की गली, आनंद अखाड़ा, निरंजनी अखाड़ा, निर्मल अखाड़ा, चक्रतीर्थ पार्किंग, राणौजी की छतरी, पुरानी नगर निगम पार्किंग, टंकी चौक नगर निगम पार्किंग, जूना सोमवारिया से ऋणमुक्तेश्वर मंदिर ब्रिज, योग माया मंदिर के सामने पार्किंग की व्यवस्था की गई है। दो घंटे पहले ही बंद कर देंगे बड़ा पुलः अधिकारियों के अनुसार बड़नगर रोड स्थित शिप्रा नदी पर बने बड़े पुल को पीएम मोदी के आगमन के दो घंटे पूर्व ही बंद कर दिया जाएगा। पुल से किसी को भी आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।