Apara Ekadashi 2023 Upay: प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी पर अपरा एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस साल अपरा एकादशी आज 15 मई 2023, दिन सोमवार को है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। अपरा एकादशी को अचला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। ये एकादशी पापों का नाश करने वाली मानी गई है। मान्यता है कि अपरा एकादशी का व्रत करने से सभी प्रकार का भय दूर होता है और प्रेत योनि से मुक्ति मिलती है। अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के भक्त व्रत रखते हैं और विधि-विधान से पूजा करते हैं। इसके अलावा ज्योतिष में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपरा एकादशी के दिन करने से तमाम तरह के कष्ट दूर होते हैं और भगवान विष्णु की कृपा से तरक्की के रास्ते खुलते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाएं
धर्म शास्त्रों में पीपल के पेड़ में देवताओं का निवास स्थान बताया गया है, इसलिए श्रीहरि विष्णु को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए अपरा एकादशी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं और जल चढ़ाएं।

मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए करें ये कार्य
अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के मां लक्ष्मी की भी पूजा की जाती है। ऐसे में शाम को पूजा के बाद घर के हर एक हिस्से में दीपक जरूर जलाएं। ऐसा करने से भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है और आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होती है।

भगवान विष्णु का गाय के दूध से करें अभिषेक
अपरा एकादशी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में गाय का दूध लेकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। ऐसा करने से आपको भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होगा और जीवन में खुशियां आएंगी।

न खाएं चावल
किसी भी एकादशी तिथि के दिन चावल नहीं खाना चाहिए। एकादशी के दिन चावल खाना शुभ नहीं होता है। कहा जाता है कि एकादशी के दिन चावल खाने से प्राणी रेंगने वाले जीव की योनि में जन्म पाता है।