आईपीएल 2024 में आज वह मुकाबला खेला जाएगा, जिसका फैंस को बेसब्री से इंतजार रहता है। दो चिर प्रतिद्वंद्वी टीमें आज आमने-सामने होंगी। इन दोनों टीमों का आईपीएल पर राज रहा है और पांच-पांच बार खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। आईपीएल के 17वें सीजन के 'सुपर संडे' में आज डबल हेडर का दूसरा मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच वानखेड़े में खेला जाएगा। इस मैच को आईपीएल का 'एल क्लासिको' भी कहा जाता है, क्योंकि दोनों लीग की सबसे सफल टीमें हैं। एल क्लासिको स्पेनिश शब्द है, जिसका मतलब होता है उत्कृष्ट। स्पेनिश फुटबॉल में बार्सिलोना-रियल मैड्रिड के मैच को एल क्लासिको कहा जाता है, क्योंकि दोनों ला लीगा की सबसे सफल क्लब हैं। 

मुंबई बनाम चेन्नई हेड टु हेड

दोनों टीमों के बीच आंकड़े की बात करें तो मुंबई और चेन्नई के बीच अब तक आईपीएल में कुल 36 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से मुंबई ने 20 और चेन्नई ने 16 मैच खेले हैं। वानखेड़े में दोनों टीमें 12 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से मुंबई ने सात और चेन्नई ने पांच मुकाबले जीते हैं। हालांकि, दोनों टीमों के बीच पिछले दो मुकाबलों की बात करें तो चेन्नई ने दोनों में जीत हासिल की है। सीएसके ने ये दोनों मैच चेज करते हुए जीते हैं। ऐसे में आज चेन्नई की टीम मुंबई के खिलाफ लगातार तीसरा मैच जीतने उतरेगी।

दोनों टीमों के कप्तान बदले

खास बात तो यह है कि दोनों टीमों के कप्तान नए हैं। मुंबई की टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या और चेन्नई की टीम की कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ कर रहे हैं। अंक तालिका में चेन्नई की टीम छह अंक लेकर तीसरे स्थान पर है, जबकि मुंबई की टीम चार अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। चेन्नई ने अपने पांच में से तीन मुकाबले जीते हैं। वहीं, मुंबई के लिए सीजन की शुरुआत खराब रही थी। उसने लगातार तीन मैच गंवाए थे। लेकिन टीम फिर लय में लौटी और अपने पिछले दोनों मुकाबले जीते हैं। वहीं, सीएसके की टीम ने शुरू में अपने दोनों मुकाबले जीते। इसके बाद दिल्ली और हैदराबाद के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, कोलकाता को हराकर सीएसके की टीम जीत की पटरी पर वापस आई।

टीम की बात करें मुंबई की पूरी टीम फिलहाल फिट है। सूर्यकुमार यादव की वापसी के बाद से टीम का मध्यक्रम काफी मजबूत हुआ है। ईशान किशन और रोहित शर्मा अच्छी शुरुआत दे रहे हैं। तिलक वर्मा भी अच्छे शॉट्स खेल रहे हैं। जसप्रीत बुमराह ने पिछले मैच में पांच विकेट लिए थे और वह फिलहाल शानदार फॉर्म में हैं। इसके अलावा आकाश मधवाल और श्रेयस गोपाल भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। गेराल्ड कोएत्जी थोड़े महंगे जरूर रहे हैं, लेकिन विकेट निकालने में कामयाब हुए हैं।

वहीं, चेन्नई की टीम के लिए सबसे बड़ी परेशानी मथीशा पथिराना को लेकर। वह पिछले दो मैच में नहीं खेले थे और इस मैच में भी उनके बेंच पर बैठने की संभावना है। हालांकि, टीम मैनेजमेंट ने कहा है कि सभी खिलाड़ी चुने जाने के लिए उपलब्ध हैं। कोलकाता के खिलाफ पिछले मैच में चेन्नई की गेंदबाजी शानदार रही थी। हालांकि, उससे पहले हैदराबाद और दिल्ली के खिलाफ सीएसके के गेंदबाजों ने खूब रन लुटाए थे। मुंबई की बैटिंग काफी मजबूत है। ऐसे में तुषार देशपांडे, शार्दुल ठाकुर को अच्छी गेंदबाजी करनी होगी। वानखेड़े इन दोनों का होम ग्राउंड भी है। शिवम दुबे की बल्लेबाजी पर सबकी नजरें होंगी।

दोनों पुराने कप्तानों पर भी होंगी नजरें

मुंबई के फैंस के लिए एक और खास अवसर होगा। MI और CSK दोनों ही बदलाव के दौर से गुजर रही हैं। दोनों ही टीमों का कप्तान बदला गया है। ऐसे में एक मैदान पर धोनी और रोहित दोनों को देखना मुंबई के फैंस के लिए किसी उत्सव से कम नहीं होगा। रोहित और धोनी मैदान पर फैंस को एंटरटेन करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। दोनों के बीच काफी अच्छी दोस्ती भी रही है। ऐसे में वानखेड़े इन दोनों को एक साथ देखने और इनके स्वागत में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगा।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), टिम डेविड, रोमारियो शेफर्ड, मोहम्मद नबी, श्रेयस गोपाल, जसप्रीत बुमराह, गेराल्ड कोएत्जी, आकाश मधवाल। (इम्पैक्ट सब: सूर्यकुमार यादव)

चेन्नई सुपर किंग्स: ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), रचिन रवींद्र, अजिंक्य रहाणे, डेरिल मिचेल, समीर रिजवी, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मुस्तफिजुर रहमान, तुषार देशपांडे, महेश तीक्ष्णा। (इम्पैक्ट सब: शिवम दुबे)

आइए जानते हैं आईपीएल के 17वें सीजन के 29वें मैच के प्रसारण और ऑनलाइन टेलीकास्ट से जुड़ी सारी जानकारी... 

कब है मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच सीजन का 29वां मुकाबला?

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल 2024 का 29वां मुकाबला 14 अप्रैल यानी रविवार को खेला जाएगा। 

कहां खेला जाएगा मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच सीजन का 29वां मैच?

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच लीग का 29वां मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। 

कब शुरू होगा मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच?

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा। टॉस उससे आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा। 

कौन से टीवी चैनल पर प्रसारित होगा मैच?

स्टार स्पोर्ट्स के पास इंडियन प्रीमियर लीग के प्रसारण के अधिकार हैं। अंग्रेजी में लाइव कमेंट्री स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी/एसडी पर और हिंदी कमेंट्री स्टार स्पोर्ट्स हिंदी एचडी/एसडी पर उपलब्ध होगी। स्टार स्पोर्ट्स चैनल हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई अन्य भाषाओं में लाइव कमेंट्री प्रदान करेगा।

फोन या लैपटॉप पर कैसे देख सकते हैं लाइव मैच?

इस मैच की लाइव-स्ट्रीमिंग भारत में जियो सिनेमा (Jio Cinema) एप पर देखी जा सकती है। इसके अलावा आप मैच से जुड़ी खबरें, लाइव अपडेट्स और रिकॉर्ड्स https://indiaexpose.com पर भी पढ़ सकते हैं।

फ्री में कैसे देख सकते हैं लाइव मैच?

जियो सिनेमा में इस मैच का प्रसारण हो रहा है। इस एप में लाइव मैच देखने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने फोन में जियो सिनेमा एप इंस्टॉल करके फ्री में आईपीएल का यह मुकाबला देख सकते हैं।