मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने आज घोषणा पत्र जारी कर दिया। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कुशाभाऊ ठाकरे सभागृह में इस बार 'मोदी की गारंटी भाजपा का भरोसा' दिला कर संकल्प पत्र जारी किया।

जेपी नड्डा ने संकल्प पत्र जारी करते हुए सबसे पहले लाड़ली बहना योजना का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश की 1 करोड़ 30 लाख बहनों को आर्थिक सहायता के साथ ही पक्के मकान भी दिये जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने प्रदेश के हर परिवार के युवा को सरकारी या निजी क्षेत्र में नौकरी और रोजगार की गारंटी दी। उन्होंने प्रदेश में छह एक्सप्रेसवे और हर ब्लॉक में एकलव्य विद्यालय बनाने का एलान किया।

संकल्प पत्र में कहा गया कि किसानों से 2700 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं और 3100 रुपये प्रति क्विंटल पर धान की खरीद की जाएगी। किसान सम्मान निधि और किसान कल्याण योजना से किसानों को सालाना 12 हजार रुपये दिये जाएंगे। 80 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण के साथ वंदे मेट्रो और वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाई जाएगी। इसके साथ ही रीवा, सिंगरौली और शहडोल में हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत करने के लिए 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

अस्पतालों को हाई-टेक हॉस्पिटल बनाया जाएगा और आईसीयू में बिस्तरों की संख्या दोगुनी की जाएगी। संकल्प पत्र में राज्य में छह नए एक्सप्रेस-वे बनाने का भी ऐलान किया गया है। इन एक्सप्रेस-वे में विंध्य एक्सप्रेस-वे, नर्मदा, अटल प्रगति, मालवा निमाड़, बुंदेलखंड एवं मध्य भारत विकास पथ शामिल है। पार्टी ने घोषणा की है कि प्रत्येक परिवार में कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार दिया जाएगा अथवा स्वरोजगार की व्यवस्था होगी।

गरीबी परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। इसी तरह गरीब परिवार के सभी छात्रों को 12वीं तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "यह संकल्प पत्र विकसित और समृद्ध मध्य प्रदेश के लिए एक रोडमैप है। संकल्प पत्र जारी होने के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा और संकल्प-पत्र समिति के संयोजक जयंत मलैया मौजूद रहे।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। बीजेपी चुनाव के 6 दिन पहले अपने घोषणा पत्र जारी कर रही है। विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी कई बड़ी घोषणाएं करेगी। बता दें कि 2018 में बीजेपी को एमपी में हार का सामना करना पड़ा था हालांकि 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के कारण राज्य में फिर से बीजेपी की सरकार बन गई थी।