भोपाल। मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अब महज पांच महीने का समय ही बचा है। मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव की तैयारियों में जबरदस्त तरीके से व्यस्त हो गए हैं। लाडली बहना योजना की लांचिंग के बाद से बीजेपी फीलगुड भी महसूस कर रही है, लेकिन पार्टी के सामने एक नई विपदा आन खड़ी है। स्थिति यह है कि मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेताओं का आपसी मनमुटाव भारतीय जनता पार्टी के लिए परेशानी बन गया है।
बता दें, पिछले 18 साल से मध्य प्रदेश की सत्ता का सुख भोग रही भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से प्रदेश की सत्ता में काबिज होना चाहती है। इसके लिए भारतीय जनता पार्टी पुरजोर तरीके से तैयारियों में जुटी हुई है। बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व भी लगातार मध्य प्रदेश पर फोकस कर रहा है। स्थिति यह है कि लगभग हर सप्ताह ही किसी न किसी केन्द्रीय नेता का मध्य प्रदेश दौरा हो है। इस सप्ताह तो केन्द्र के तीन-तीन नेताओं का मप्र दौरा है। इसमें स्मृति ईरानी आकर चली गईं, जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयप्रकाश नड्डा आने वाले हैं, लेकिन इन चुनावी तैयारियों के बीच एमपी बीजेपी खुद की परेशानियों में उलझी नजर आ रही है। भाजपा नेताओं का आपसी विवाद परेशानी का कारण बना हुआ है।
बता दें भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के आपसी मनमुटाव की शुरुआत बुंदेलखंड से हुई है। एमपी शासन के मंत्री गोपाल भार्गव, मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और परिवहन मंत्री भूपेन्द्र सिंह के बीच मनमुटाव हुआ। मंत्री गोपाल भार्गव और गोविंद सिंह राजपूत ने कुछ विधायकों के साथ मिलकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मंत्री भूपेन्द्र सिंह की शिकायत तक कर दी थी। इतना हीं नहीं नाराज मंत्रियों ने यह तक धमकी दे दी थी कि सब कुछ ठीक नहीं रहा तो वे सामूहिक रूप से इस्तीफा दे देंगे। नाराज मंत्रियों ने आरोप लगाया था कि मंत्री भूपेन्द्र सिंह पूछे बगैर कोई काम नहीं हो रहा है। नाराज मंत्रियों की इस धमकी के बाद से भाजपा चिंता में आ गई थी। हालांकि बाद में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा की समझाईश और संघ नेताओं की नाराजगी के बाद मामला शांत हो गया था। लेकिन अब नई चर्चा सामने आ रही है कि मंत्री भूपेन्द्र सिंह पर दर्ज लोकायुक्त में शिकायत के पीछे मंत्री गोविंद सिंह राजपूत शामिल हैं।


मनमुटाव जो रहे चर्चाओं में
- ताजा मामला बालाघाट का है, जहां प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा मंच पर भाजपा के वरिष्ठ नेता गौरीशंकर बिसेन का हाथ नीचे करते नजर आ रहे हैं।
- बुंदेलखंड से आने वाले मंत्री भूपेन्द्र सिंह के विरुद्ध लोकायुक्त में दर्ज कराई गई शिकायत में पर्दे के पीछे सागर के ही राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का नाम सामने आ रहा है।
- बालाघाट में पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन और मप्र खनिज निगम के अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल के बीच विवाद प्रदेश संगठन तक पहुंचा है।
- दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया के खिलाफ मनरेगा में कमीशन लेने का आरोप लगाया।
- मेहर से भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने सतना से भाजपा सांसद गणेश सिंह पर आरोप लगाए हैं।
- जबलपुर में धीरज पटेरिया की वापसी पर पूर्व प्रदेश संगठन महामंत्री मेघराज जैन ने विरोध जता रहे हैं।