दुनिया में क्रिकेटर्स के चाहने वालों की कमी नहीं है। फैंस अपने मनपसंदीदा खिलाड़ियों की जिंदगी को करीबी से जानने के लिए काफी इच्छुक रहते है, जिसका फायदा कई कंपनिया उठाती है। कई क्रिकेटर्स को एड में देखा जाता है, लेकिन कभी-कभी एड के चलते उन्हें विवादों में भी ला खड़ा कर देता है।

हाल ही में इंग्लैंड टीम के कोच ब्रेंडन मैकुलम ऑनलाइन सट्टेबाजी के विज्ञापनों में दिखने के चलते मुश्किल में पड़ गए थे, जिसको लेकर इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) जांच कर रहा था। हाल ही में ईसीबी ने मैकुलम को निर्दोषी करार देते हुए इस मामले को बिल्कुल साफ कर दिया है। आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

ब्रेंडन मैकुलम के ऑनलाइन सट्टेबाजी के एड पर ECB का रिएक्शन आया सामने

दरअसल, इंग्लैंड के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम ऑनलाइन सट्टेबाजी के विज्ञापनों के चलते ईसीबी इस बात की जांच कर रहा था कि कहीं यह उसके भ्रष्टाचार रोधी नियमों का उल्लंघन तो नहीं है। बता दें कि न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान मैकुलम जनवरी में सट्टेबाजी कंपनी '22बेट' का ब्रांड एम्बेसडर बने थे और उसके बाद वह उसके ऑनलाइन एड में नजर आते रहते हैं। उन्होंने 27 मार्च को अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो साझा किया था जिसमें वह इंडियन प्रीमियर लीग में 22बेट का प्रचार कर रहे हैं।

ऐसे में ईसीबी ने अपनी जांच के बाद मैकुलम को इस मामले में निर्दोषी बताया है। ईसीबी ने कहा कि मैकुलम ने कुछ भी गलत नहीं किया है। ये समझा जाता है कि खिलाडियों और कोचों द्वारा हस्ताक्षरित भ्रष्टाचार-रोधी संहिता ऐसी ब्रांड एंबेसडर भूमिकाओं पर रोक नहीं लगाती है। इसके साथ ही ईसीबी के एक अधिकारी ने बताया कि काफी समय से इस मामले पर जांच पड़ताल की जा रही थी, लेकिन अंतिम फैसला ये लिया गया है कि मैकुलम पर किसी तरह का एक्शन नहीं लिया जाएगा।