गोल्ड खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. आज गोल्ड सस्ता हो गया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने और चांदी दोनों ही धातुओं की कीमतों में गिरावट आ गई है. आज गोल्ड का भाव 59,000 रुपये के लेवल पर क्लोज हुआ है. 

सोने की कीमतों में आई गिरावट

MCX पर आज सोने के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है. आज गोल्ड का भाव 0.44 फीसदी की गिरावट के साथ 59010 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. 

चांदी भी हो गई है सस्ता

इसके अलावा सिल्वर का भाव आज 0.31 फीसदी की गिरावट के साथ 70192 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है. आज चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल रही है. 

पिछले हफ्ते में 1200 से ज्यादा महंगा हुआ गोल्ड

आपको बता दें पिछले हफ्ते गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिली थी. पिछले पूरे हफ्ते में गोल्ड का भाव 1200 रुपये से भी ज्यादा बढ़ा है. वहीं, ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां पर भी कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. 

खरीदारी से पहले चेक करें ये बात

अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

चेक करें रेट्स

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.