भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सालाना बैठक मंगलवार को मुंबई में होगी। इस बैठक में बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष और आईसीसी चेयरमैन पद सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी। बीसीसीआई के पदाधिकारियों का चुनाव महज एक औपचारिकता है। 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य रोजर बिन्नी का अध्यक्ष बनना तय है। वह निर्विरोध चुने जाएंगे।

राजीव शुक्ला का उपाध्यक्ष, जय शाह का सचिव, आशीष शेलार का कोषाध्यक्ष, देवाजीत सैकिया का संयुक्त सचिव और अरुण धूमल का आईपीएल चेयरमैन बनना तय है। बोर्ड के सदस्य सलाना बैठक में इस बात को लेकर चर्चा करेंगे कि क्या बीसीसीआई को आईसीसी चेयरमैन पद के लिए अपना उम्मीदवार पेश करना चाहिए या मौजूदा चेयरमैन ग्रेक बार्कले को ही एक और कार्यकाल के लिए समर्थन देना चाहिए।

आईसीसी चेयरमैन पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 20 अक्तूबर है। 11 से 13 नवंबर तक मेलबर्न में होने वाली आईसीसी बोर्ड की बैठक में इस पर फैसला होगा। पिछले दिनों सौरव गांगुली के नाम की चर्चा आईसीसी चेयरमैन पद के लिए हुई, लेकिन अभी तक अंतिम मुहर नहीं लगी है। इसी बीच, यह खबर आई कि गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरेंगे। अब देखना है कि पूर्व भारतीय कप्तान के नाम पर विचार किया जाता है या नहीं।

आईसीसी चेयरमैन पद के लिए जिन अन्य नामों की चर्चा हो रही है इनमें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन शामिल हैं। श्रीनिवासन चुनाव लड़ने के योग्य है, लेकिन यह देखना है कि 78 साल की आयु में बोर्ड उन्हें अपना समर्थन देता है या नहीं। अनुराग ठाकुर की बात करें तो वह 12 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान व्यस्त रहेंगे।