भोपाल । भोपाल से हवाई यात्रियों की संख्या के साथ भविष्य में माल की आवक-जावक बढऩे की संभावना को देखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी नया डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल बनाने जा रही है। वर्ष 2023 की शुरुआत के साथ ही इसका लोकार्पण प्रस्तावित है। करीब चार एकड़ क्षेत्र में बन रहे टर्मिनल के निर्माण पर अथॉरिटी आठ करोड़ रुपये खर्च कर रही है। इसके बनने के बाद यात्रियों की सुरक्षा हाईटेक हो जाएगी।
अधिक क्षमता वाले कार्गो टर्मिनल एयरलाइंस कंपनियों के लिए फायदे का सौदा साबित होंगे। इसके बनने के बाद कंपनियां बड़े विमान चलाने के लिए प्रोत्साहित होंगी। कई बार कंपनियों को अपेक्षित यात्री नहीं मिलते। इसकी भरपाई लोडिंग से की जाती है। नया कार्गो बनने से माल की आवक-जावक बढ़ेगी। इसका सीधा लाभ एयरलाइंस कंपनियों को मिलेगा। नया डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल वर्तमान टर्मिनल की अपेक्षा आधुनिक होगा। माल की आवक-जावक के लिए अलग-अलग स्टोर बनेंगे। सिक्युरिटी सिस्टम भी आधुनिक होगा। काम पूरा होने के बाद नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो से सिक्युरिटी क्लियरेंस लिया जाएगा।
अथॉरिटी ने चार साल पहले भोपाल में कार्गो टर्मिनल की स्थापना की थी। पुराने एयरपोर्ट टर्मिनल के एक हिस्से को ही कार्गो टर्मिनल का रूप दिया गया था। इसकी वार्षिक क्षमता केवल तीन हजार मीट्रिक टन की है। जबकि पिछले कुछ समय से माल की आवक-जावक बढऩे से इसके विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही थी। अब नए डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल का निर्माण पुराने एयरपोर्ट भवन के पास ही किया जा रहा है। इसकी क्षमता 29 हजार 300 मीट्रिक टन वार्षिक होगी।
निर्माणाधीन डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल को अथॉरिटी ने सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तरह सीसीटीवी कैमरों से लैस करने का निर्णय लिया है। सुरक्षा की दृष्टि से यहां पर एक्सरे मशीन एवं एक्सप्लोसिव ट्रेस डिटेक्टर सहित कई आधुनिक सुरक्षा उपकरण लगाए जाएंगे। विमान में माल ढुलाई से पहले सामान की पूरी जांच की जाएगी। कार्गो यूनिट का संचालन एयरपोर्ट अथॉरिटी की सहायक कंपनी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण कार्गो लाजिस्टिक्स एंड अलाइड सर्विसेज की ओर से किया जाएगा।
अथॉरिटी ने सिक्युरिटी क्लियरेंस मांगा
डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो से सिक्युरिटी क्लियरेंस मिलने के बाद काम करने लगेगा। अथॉरिटी ने इसके लिए आवेदन किया है। दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जनवरी 2023 में इसका लोकार्पण किया जाएगा।