भोपाल । सागर में कोरोना से दूसरे दिन 22 साल के युवक की मौत हो गई। जैसीनगर निवासी युवक को सोमवार को सांस लेने में तकलीफ होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सैंपल लेने पर उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। डॉक्टरों के मुताबिक उसके फेफड़ों में पानी जमा होने से सीवियर निमोनिया मौत की वजह बना। इससे पहले सोमवार को कोरोना से 22 साल की युवती की मौत हो गई थी। तीसरी लहर में यह पहली बार है, जब दूसरी बार किसी युवा की जान गई है। भोपाल में भी 1 मौत रिपोर्ट हुई है। अशोका गार्डन निवासी 57 साल के मरीज की एम्स में मौत हुई है। उनको अस्थमा की शिकायत थी।
भोपाल में कॉन्स्टेबल भर्ती एग्जाम के मित्तल कॉलेज सेंटर पर में ड्यूटी पर तैनात महिला ऑब्जर्वर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, परीक्षा के दौरान एक कैंडिडेट को तेज बुखार आने के कारण परीक्षा से बाहर किया गया। मंगलवार को इस सेंटर पर 250 उम्मीदवार एग्जाम दे रहे थे। इसके अलावा जेएनसीटी कॉलेज में साइट सुपरवाइजर को तेज बुखार आया। इसके बाद उसकी जगह दूसरे की ड्यूटी लगा दी गई।
27 दिन में 10 की मौत
15 दिसंबर 2021 के बाद से अब तक 10 मौतें रिपोर्ट हो चुकी हैं। 24 घंटे में प्रदेश के 48 जिलों में 3160 नए पॉजिटिव मिले हैं। चारों बड़े शहरों में कोरोना विस्फोट हुआ है। इंदौर में सबसे ज्यादा 948 नए मरीज मिले हैं। भोपाल में 562 केस मिले। इनमें 39 बच्चे हैं। ग्वालियर में 333 और जबलपुर में 242 नए संक्रमित मिले। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 11 हजार 272 पहुंच गई है। नए मरीजों में 2020 फुली वैक्सीनेटेड और 105 को सिंगल डोज लगा है। 493 मरीज ठीक हुए हैं। अब प्रदेश के 50 जिलों में संक्रमण फैल चुका है। मंडला और पन्ना दो जिलों में अभी एक्टिव केस नहीं है। कमलनाथ के ओएसडी आरके मिगलानी भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्हें चिरायु अस्पताल में भर्ती किया गया है। मिगलानी को दूसरी लहर में भी कोरोना हुआ था। चिरायु अस्पताल के सीएमडी डॉ. अजय गोयनका ने बताया कि मिगलानी को हल्का बुखार और खांसी है।
भोपाल में ओमिक्रॉन का पहला केस
भोपाल में 22 साल की लड़की के कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कोलार निवासी लड़की दिसंबर में स् से लौटी थी। सैम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। राहत की बात यह है कि उसकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में कोई पॉजिटिव नहीं आया। वह ठीक होने के बाद दोबारा स् भी जा चुकी है। भोपाल में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1962 पहुंच गई है। अस्पताल में 53 मरीज भर्ती हैं।
गृहमंत्री बोले- गंभीर स्थिति होने पर स्कूल्स पर फैसला लेंगे

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कोरोना की स्थिति पर सरकार नजर बनाए हुए है। गंभीर स्थिति होने पर स्कूल बंद करने के लिए तत्काल निर्णय लेंगे।