भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) के शाहजहानाबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत एक 20 वर्षीय युवती से रेप (Rape) का मामला सामने आया है. युवती ने पुलिस को बताया कि उसके साथ शादी का झांसा देकर दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया गया है. इस मामले में पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है. वहीं युवती ने बताया है कि शादी का झांसा देकर दुष्कर्म किया गया और जब उसने शादी के लिए कहा तो आरोपी मुस्लिम है. आरोपी ने उसके ऊपर धर्म परिवर्तन करने का दबाव बनाया, जिसके चलते युवती ने इस मामले में पुलिस की शरण ली पुलिस ने बलात्कार और धर्म स्वतंत्र कानून के तहत मामला दर्ज कर लिया. मामले की जांच में जुट गई है वहीं एसपी विजय खत्री ने बताया कि युवती 10 दिन पूर्व से उस युवक के साथ चली गई थी जिसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट भी थाने में दर्ज है.

पुलिस को युवती ने बताया कि आरोपी राजा खान ने दुष्कर्म किया और जब उसने शादी के लिए कहा तो उसने धर्म परिवर्तन करने की बात कही और दबाव बनाया. इसीलिए वह थाने पहुंची और हम ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है. इस विधेयक में शादी तथा किसी अन्य कपटपूर्ण तरीके से किए गए धर्मांतरण के मामले में अधिकतम 10 साल की कैद एवं भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

विधेयक में हैं ये प्रावधान
कानून के अनुसार, ‘‘अब जबरन, भयपूर्वक, डरा-धमका कर, प्रलोभन देकर, बहला-फुसलाकर धर्म परिवर्तन कर विवाह करने और करवाने वाले व्यक्ति, संस्था अथवा स्वयंसेवी संस्था के खिलाफ शिकायत प्राप्त होते ही संबंधित प्रावधानों के मुताबिक आरोपियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी.’’ राज्य सरकार के इस कानून का उल्लंघन करने वाली किसी भी शादी को शून्य माना जाएगा.