बुडापेस्ट| हंगरी, यूक्रेन के नागरिकों के साथ-साथ वहां से बाहर निकलने वाले तीसरे देशों के लोगों की भी मदद करेगा। ये जानकारी देश के विदेश मामलों और व्यापार मंत्री पीटर सिज्जाटरे ने शुक्रवार को बुडापेस्ट में दी। उन्होंने कहा कि तीसरे देश जिन्होंने अपने नागरिकों को घर पहुंचाने के लिए हंगरी से मदद का अनुरोध किया है, उनमें भारत, ईरान, इक्वाडोर, इजरायल, जिम्बाब्वे, मालदीव, मंगोलिया और जॉर्डन शामिल हैं।

सिज्जाटरे ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो संदेश में कहा, "हम उन्हें बिना वीजा के प्रवेश करने देंगे और उन्हें पास के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ले जाएंगे, जो डेब्रेसेन (पूर्वी हंगरी) है।"

यूक्रेन और हंगरी के बीच 5 बोर्डर पार करने वाले बिंदुओं पर लोगों की संख्या स्थिर है, लेकिन विदेश मंत्री ने कहा कि यूक्रेन की तरफ 3-5 किलोमीटर लंबी कारों की कतारें हैं।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन के अनुरोध पर हंगरी, यूक्रेन को मानवीय आपूर्ति के लिए सीमा जांच प्रक्रियाओं को तेज करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि यूक्रेन से ऊर्जा (गैस और तेल) की आपूर्ति निर्बाध रूप से हो रही है।

हंगेरियन सरकार ने गुरुवार शाम को एक डिक्री को अपनाया जिसके अनुसार यूक्रेन के शरणार्थियों को अस्थायी सुरक्षा प्राप्त होगी। यह यूक्रेन के क्षेत्र से आने वाले सभी यूक्रेन के नागरिकों के साथ-साथ यूक्रेन में कानूनी रूप से रहने वाले तीसरे देश के नागरिकों पर भी लागू होती है।

प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन के फेसबुक पेज के अनुसार, हंगरी की सरकार को यूक्रेन से देश में लगभग 600,000 शरणार्थियों के आने की उम्मीद है।

यूक्रेन-हंगेरियन सीमा पर काम करने वाले एक गैर-सरकारी संगठन स्वयंसेवक ने सिन्हुआ को फोन पर बताया कि अभी के लिए शरणार्थियों की संख्या को आंकना मुश्किल है, क्योंकि उनमें से कई लोगों की दोहरी नागरिकता हैं या हंगरी में उनका परिवार है।