बीजिंग| चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने चीन और जापान के बीच राजनयिक संबंधों के सामान्यीकरण की बहाली की 50वीं वर्षगांठ पर एक-दूसरे को बधाई दी।

शी चिनफिंग ने कहा कि 50 साल पहले चीन और जापान के पुराने नेताओं ने राजनयिक संबंधों को सामान्य बनाने का निर्णय लिया। इससे दोनों देशों के बीच संबंधों का नया अध्याय जोड़ा गया। पिछले 50 सालों में दोनों देशों की सरकारों और नागरिकों के समान प्रयास से चीन और जापान ने चार राजनीतिक दस्तावेज संपन्न किए और सिलसिलेवार अहम सहमतियां बनाईं। चीन और जापान के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ रहा है, जिससे दोनों देशों और दोनों देशों के नागरिकों को लाभ पहुंचा है। इसके साथ क्षेत्रीय, यहां तक कि पूरी दुनिया की शांति और विकास भी बढ़ाया गया।

शी चिनफिंग ने कहा कि मैं चीन-जापान संबंधों के विकास पर बड़ा ध्यान देता हूं और प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ नए युग के अनुरूप चीन-जापान संबंधों का निर्माण करना चाहता हूं।

किशिदा ने कहा कि पिछले 50 सालों में जापान और चीन ने अर्थव्यवस्था, संस्कृति और लोगों के बीच आदान-प्रदान आदि क्षेत्रों के सहयोग में बड़ी प्रगति की। जापान-चीन संबंधों का नया भविष्य बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। जापान चीन के साथ रचनात्मक और स्थिर द्विपक्षीय संबंधों का निर्माण करना चाहता है, ताकि दोनों देशों, क्षेत्रों और दुनिया की शांति व समृद्धि बढ़ सके।

उसी दिन चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग और जापानी प्रधानमंत्री ने भी एक-दूसरे को बधाई संदेश भेजा।