नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के भारत मंडपम में देश के सबसे बड़े वैश्विक कपड़ा आयोजन भारत टेक्स-2024 का आज उद्घाटन किया। सोमवार 26 फरवरी से गुरुवार 29 फरवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत के कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देना और इसकी वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना है। 
पीएम मोदी के 5 एफ विजन से प्रेरणा लेकर, भारत टेक्स-2024 कपड़ा क्षेत्र के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण पर केंद्रित है, जिसमें फाइबर, फैब्रिक और फैशन के माध्यम से खेत से विदेशी बाजारों तक संपूर्ण मूल्य श्रृंखला पर जोर दिया गया है। इस कार्यक्रम ने अपने कपड़ा उद्योग को बढ़ाने और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। 4 दिनों तक चलने वाले भारत टेक्स-2024 में उपस्थित लोगों में नीति निर्माता, वैश्विक सीईओ, 3,500 से अधिक प्रदर्शक, 100 देशों के 3,000 से अधिक खरीदार और लगभग 40,000 व्यापारिक आगंतुकों के साथ-साथ कपड़ा इंडस्ट्रीज से जुड़े छात्र, बुनकर, कारीगर और श्रमिक शामिल थे।
भारत टेक्स-2024 में स्थिरता और परिपत्रता पर समर्पित मंडप, एक इंडी हाट, भारतीय कपड़ा विरासत और स्थिरता, इंटरैक्टिव फैब्रिक परीक्षण क्षेत्र और उत्पाद प्रदर्शन जैसे विषयों पर फैशन प्रस्तुतियां प्रदर्शित की गईं। इस आयोजन में 50 से अधिक घोषणाओं और समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है, जिसमें स्थिरता को प्राथमिकता देकर व्यापार और निवेश को सुविधाजनक बनाने में अपनी भूमिका पर जोर दिया जाएगा।