भोपाल। हमारी सरकार आने पर हम गेहूं के लिए 2600 रूपये और धान के लिए 2500 रूपये समर्थन मूल्य देंगे। हमारा मानना है कि किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो। बंदेलखंड क्षेत्र के किसानों की खेती की सिंचाई के लिए, स्कूल के लिए, अस्पतालों के लिए, हमारे नौजवानों के रोजगार के लिए हमने 8000 करोड रुपए का बुंदेलखंड पैकेज देने का काम किया था और आप आज देख रहे हैं 8000 करोड रुपए का बुंदेलखंड पैकेज कैसे घोटाले की भेंट चढ़ गया। शिवराज सिंह चौहान की सरकार में यह बुंदेलखंड पैकेज बुंदेलखंड घोटाला बन गया। आप लोग भारतीय जनता पार्टी के लोगों से पूछिए कि 8000 करोड रुपए का इन्होंने क्या किया? प्रदेश की तस्वीर अब आपके सामने हैं, प्रदेश में भ्रष्टाचार, महंगाई, घोटालों, दलितों, आदिवासियों, महिलाओं, युवाओं के साथ शोषण और अत्याचार से प्रदेश के हर वर्ग का व्यक्ति परेशान है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज सागर और निवाड़ी के पृथ्वीपुर में आयोजित कांग्रेस की जनसभा को संबोधित करते हुये उक्त बातें कहीं।
कमलनाथ ने कहा कि जब मैं इन नौजवान युवाओं को देखता हूं तो चिंतित होता हूं। मैं अपनी माता-बहनों को बताना चाहता हूं कि आपने बहुत प्यार से अपने बच्चों को पाला पोसा है और यही नौजवान हमारे प्रदेश का भविष्य हैं, लेकिन अगर नौजवानों का भविष्य अगर खतरे में रहा तो किस तरह से मध्य प्रदेश का विकास होगा।
कमलनाथ ने कहा कि आज का नौजवान स्वाभिमानी है, वह अपने हाथों को काम चाहता है, वह कोई ठेका या कोई कमीशन नहीं चाहता है। उन्होंने कहा कि आज मध्य प्रदेश बेरोजगारी में नंबर वन है, प्रदेश में एक करोड़ नौजवान बेरोजगार है। शिवराज सिंह चौहान कहते थे कि मैं एक लाख युवाओं को रोजगार दूंगा। तब मैंने उनसे कहा था कि आप एक लाख छोड़िए जो बैकलॉग के पद खाली पड़े हैं और जो पद खाली पड़़े हैं उन्हें ही भर दीजिए, संविदा पर ही भर्ती कर दीजिए।
कमलनाथ ने कहा कि आपको शिवराज सिंह चौहान की नियत को समझना होगा। शिवराज सिंह चौहान ने पिछले कुछ महीनो में ढाई हजार घोषणा करने का काम किया है और चुनाव के समय इनकी घोषणा की झूठ की मशीन डबल स्पीड से चलने लग गई।
कमलनाथ ने कहा कि मैं नौजवानों से कहना चाहता हूं कि वह शिवराज सिंह चौहान से पूछे कि उन्होंने प्रदेश को क्या दिया? उन्होंने महंगाई दी, बेरोजगारी दी, चौपट अर्थव्यवस्था दी, बलात्कार दिया और घर-घर में शराब देने का काम किया।
कमलनाथ ने 15 महीने की सरकार पर बोलते हुए कहा कि हमने अपनी 15 महीने की सरकार में 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया और टीकमगढ़ जिले में 60 हजार किसानों का 172 करोड रुपए और सागर में 80 हजार 500 किसानों का 355 करोड़ का कर्जा माफ़ किया था। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आते ही हम फिर से किसानों का कर्ज माफ़ करेंगे, हमारी सोच है कि किसानों की जेब में पैसा पहुंचे, उनके बच्चें अच्छे स्कूलों में पढ़े और अच्छे कपड़े पहने। गांव की किराने की दुकान तभी चलती है जब किसान की जेब में पैसा आता है और उसे फसल का सही दाम मिलता है। हमारी सरकार थी तब किसानों को खाद और बीज के लिए भटकना नहीं पड़ता था।
कमलनाथ ने कहा कि आज आप जाकर अपने बिजली का बिल देखिए और याद कीजिए जब हमारी सरकार थी तब हमने 100 यूनिट फ्री बिजली देने का काम किया था। हमने 11 महीने में 1000 गौशालाएं बनाई थी। हमने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 300 से बढ़कर 600 किया था। जो कि अब सरकार आने पर 1200 करने वाले हैं। आप सब हमारे 15 महीने की सरकार के गवाह हैं।
कमलनाथ ने शिवराज सिंह चौहान पर सवाल करते हुए कहा कि पिछले 18 सालों से बहने लाडली नहीं थी, लेकिन चुनाव आते ही बहने लाडली हो गई, उन्हें लगता है की माता बहनों को क्या जानकारी होगी, हम उन्हें प्रलोभन दे देंगे और वह हमें वोट दे देंगे। लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि कांग्रेस की सरकार आने पर हम महिलाओं को 1500 रू. प्रति महीने सम्मान राशि देंगे, गैस का सिलेंडर 500 रू. में देने का काम करेंगे, क्योंकि हमारा लक्ष्य महिलाओं को आर्थिक मजबूती देना हैं। उन्होंने कहा कि आज मध्य प्रदेश में घोटाले का कमीशन का विकास हुआ है। शिवराज सिंह चौहान को आज प्रदेश का परेशान किसान और रोजगार के लिए भटकता नौजवान नहीं दिखता है।
कमलनाथ ने जनसभा में कहा कि मैं प्रदेश भर में घूम रहा हूं और जनता मुझे बता रही है कि उन्होंने तय कर लिया है कि वह बहुत प्यार से शिवराज सिंह चौहान को विदा करने वाली है। उन्होंने कहा कि 17 तारीख को होने वाला चुनाव किसी पार्टी का चुनाव नहीं है, यह मध्य प्रदेश के भविष्य का चुनाव है और आप भविष्य के रक्षक हैं, आपको इसकी रक्षा करनी है।
कमलनाथ ने कहा कि अंत में बस में इतना ही कहना चाहता हूं कि आप सच्चाई को सामने रख लीजिएगा और जब आप मतदान करने के लिए बटन दबाए तो कांग्रेस के वचन पत्र को जरूर ध्यान में रखिएगा। मुझे पूरा विश्वास है कि ज़ब आप सच्चाई का बटन दबाएंगे तब आप मध्य प्रदेश के भविष्य, युवाओं के भविष्य और माता बहनों के भविष्य के लिए बटन दबाने का काम करेंगे।