मुंबई।  मुंबई में इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल अलायंस (इंडिया) की तीसरी बैठक के दूसरे दिन शुक्रवार को साढ़े तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। इसमें उद्धव ठाकरे ने कहा कि देशभर में हम गठबंधन की रैली करेंगे। जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया थीम तय हुई है। कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई गई है। उद्धव ने ये भी कहा कि हम सबने तय किया है कि आने वाले चुनाव में तानाशाही-जुमलेबाजों के खिलाफ लड़ेंगे। हमने सुना था- सबका साथ, सबका विकास। चुनाव जीतने के बाद मित्रों को लात और अपना विकास हुआ। हमारी एकता से विरोधियों में घबराहट है। हम मित्र परिवारवाद के खिलाफ लड़ेंगे। डरिए मत, हम भय मुक्त भारत बनाने जा रहे हैं। आखिर सरकार ने अचानक संसद का विशेष सत्र क्यों बुलाया है?
यह मीटिंग होटल ग्रैंड हयात में हुई। मीटिंग में प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि जैसे-जैसे इंडिया मजबूत होगा तो उसके सदस्यों पर छापे और गिरफ्तारियां भी बढ़ेंगी। बैठक के पहले दिन 31 अगस्त को 28 दलों के नेता शामिल हुए थे। इन्होंने कहा था कि वे देश और संविधान को बचाने के लिए साथ आए हैं।
विपक्ष की कमेटी में 1 सीएम, 1 डिप्टी डिप्टी, दो पूर्व मुख्यमंत्री, 5 राज्यसभा और 2 लोकसभा सांसदों को जगह दी गई है। इसके अलावा लेफ्ट से दो नेताओं को कमेटी में शामिल किया गया है। कमेटी में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव। जम्मू-कश्मीर से दो पूर्व मुख्यमंत्री- उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती। पांच राज्यसभा सांसद- केसी वेणुगोपाल, संजय राउत, शरद पवार, राघव चड्ढा और जावेद अली खान। लोकसभा के दो सांसद- ललन सिंह, अभिषेक बनर्जी। डी राजा और एक सदस्य सीपीआई(एम) से एक सदस्य को शामिल किया गया है। सीपीआई(एम) के सदस्य के नाम की घोषणा नहीं की गई है।
गठबंधन के लोगो पर सहमति नहीं बन पाई। इसलिए इसे तीसरी बैठक में लॉन्च नहीं किया गया। लोगो के 6 डिजाइन शॉर्ट लिस्ट हुए थे, जिनमें से एक सभी को पसंद आया, लेकिन इसमें कुछ बदलाव होने बाकी हैं। इस पर फैसला अगली मीटिंग में होगा। यह मीटिंग होटल ग्रैंड हयात में हुई। मीटिंग में प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि जैसे-जैसे इंडिया मजबूत होगा तो उसके सदस्यों पर छापे और गिरफ्तारियां भी बढ़ेंगी। बैठक के पहले दिन 31 अगस्त को 28 दलों के नेता शामिल हुए थे। इन्होंने कहा था कि वे देश और संविधान को बचाने के लिए साथ आए हैं।
2024 लोकसभा चुनाव में एनडीए का मुकाबला करने की रणनीति पर चर्चा के लिए मुंबई में दो दिन से इंडिया गठबंधन की बैठक हुई है। मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में इंडिया गठबंधन के 28 विपक्षी दलों के नेता एक साथ आए। इस दौरान मीटिंग को संबोधित करते हुए कांग्रेसी नेता राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा है।  राहुल गांधी ने कहा कि इंटरनेशनल फाइनेंशियल न्यूज पेपर में आया है कि एक बिलियन डॉलर पैसा हिंदुस्तान से बाहर गया है और भारत में आया है। नरेंद्र मोदी जी जी20 करा रहे हैं। और हिंदुस्तान की इज्जत का मामला है। नरेंद्र मोदी जी को कह देना चाहिए कि वह इंक्वायरी कराएंगे। अगर, वो इंक्वायरी नहीं कराएंगे तो पूरे देश को पता लग जाएगा की क्यों इंक्वायरी नहीं कराई जा रही है।
राहुल गांधी ने इंडिया अलायंस को लेकर कहा कि स्टेज पर जो नेता हैं जो पार्टी हैं वह हिंदुस्तान की 60 फीसदी जनता को रिप्रजेंट करते हैं। और अगर हम एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे तो बीजेपी चुनाव जीत ही नहीं सकती है। इंडिया अलायंस बीजेपी को चुनाव में आसानी से हरा देगा। साथ ही राहुल गांधी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी देश के गरीबों से धन छीन कर चुने हुए दो तीन लोगों की देती है।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं जब लद्दाख गया था तो मैंने वहां खुद चीनियों को देखा है। लद्दाख के स्थानीय लोगों ने मुझे बताया कि चीन पर पीएम झूठ बोल रहे हैं। चीन ने हमारी जमीन ली है। राहुल गांधी ने बोला है कि इस देश में एक कारोबारी और पीएम के बीच साठगांठ है।