वेस्टइंडीज में खेला जा रहा अंडर-19 वर्ल्ड कप अब अपने अंतिम दौर में है। शनिवार को टूर्नामेंट के दूसरे क्वार्टर फाइनल में टीम इंडिया का सामना बांग्लादेश से होगा। दोनों के बीच ये मैच एंटिगा के मैदान पर खेला जाएगा। जीतने वाली टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना लेगी।भारतीय टीम के पास बांग्लादेश से दो साल पहले मिली हार का बदला लेने का बढ़िया मौका है। 2020 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था। मैच में टीम इंडिया केवल 170 रन के स्कोर पर सिमट गई थी। बांग्लादेश को बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 46 ओवर में जीत के लिए 170 रन का लक्ष्य मिला था। इसे उसने 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया था शनिवार को भारत उस मैच में मिली हार का हिसाब चुकता करना चाहेगा। टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों टीमों के बीच कुल 5 मैच खेले गए हैं। इनमें टीम इंडिया ने तीन और बांग्लादेश ने दो में जीत दर्ज की है। आंकड़ों के आधार पर दोनों में से किसी भी टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता। टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप से ठीक पहले खेले गए एशिया कप के सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 103 रन से हराया था।

क्वार्टर फाइनल से पहले युवा भारतीय ब्रिगेड के लिए अच्छी खबर ये हैं कि टीम के कप्तान यश धुल सहित 5 अन्य भारतीय खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। ये सभी खिलाड़ी इस अहम मुकाबले के लिए मौजूद रहेंगे। हालांकि, पिछले दो मैचों में टीम की कप्तानी करने वाले निशांत सिंधु कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने अब तक कमाल का खेल दिखाया है। टीम ने लीग स्टेज में कुल तीन मैच खेले और सभी में जीत दर्ज की। पहले मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 45 रन, दूसरे मुकाबले में आयरलैंड को 174 रन और तीसरे मैच में युगांडा को 326 रन के बड़े अंतर से हराया। टीम अपने ग्रुप में 6 अंकों के साथ टॉप पर रही।

भारतीय टीम- यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगक्रिश रघुवंशी, शेख रशीद, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, मानव पारख, कौशल तांबे, राजवर्धन हैंगरगेकर, विक्की ओस्तवाल, गर्व सांगवान, दिनेश बाना, आराध्या यादव, राज बावा, वासु, रवि कुमार।

बांग्लादेश की टीम-रकीबुल हसन (कप्तान), अब्दुल्ला अल मामून, अरफुल इस्लाम, मोहम्मद फहीम, महफिजुल इस्लाम, रिपन मोंडोल, नैमुर रोहमन, तंजीम हसन साकिब, प्रांतिक नवरोज नबील, आइच मुल्ला, आशिकुर जमान, इफ्ताखेर हुसैन इफती, एसएम महरोब, मुसफिक हसन, तहजीबुल इस्लाम।