यूएफा ने भी अगले आदेश तक रूस के क्लबों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। अब रूस के क्लब किसी भी फुटबॉल लीग में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

यूक्रेन पर हमला करने को लेकर रूस को चौतरफा वार झेलनी पड़ रही है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के बाद अब फीफा  और यूएफा  ने भी बड़ा एक्शन लिया है। फीफा ने रूस को 2022 वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया है।

वहीं, यूएफा ने भी अगले आदेश तक रूस के फुटबॉल क्लबों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। अब रूस के क्लब किसी भी फुटबॉल लीग में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। इस साल नवंबर-दिसंबर में कतर में फीफा वर्ल्ड कप होना है। रूस ने अब तक वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं किया था। उसे मार्च-अप्रैल में फीफा वर्ल्ड कप क्वालिफायर खेलना था।

फीफा ने कहा है कि रूस की राष्ट्रीय टीम और क्लब अगले आदेश तक किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे। यह फैसला फीफा काउंसिल के ब्यूरो और यूएफा के एग्जीक्यूटिव कमेटी ने लिया है। यह दोनों ऐसे जरूरी मामलों पर सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय हैं।

फीफा का कहना है कि वह यूक्रेन के लोगों के साथ मजबूती के साथ खड़े हैं। फीफा और यूएफा दोनों के अध्यक्ष को उम्मीद है कि यूक्रेन की हालत जल्द ही सुधरेगी और फुटबॉल वापस से लोगों के बीच खुशियां लेकर आएगा। इससे शांति को भी बढ़ावा मिलेगा।