फीफा वर्ल्ड कप का आज से आगाज होने जा रहा है। ओपनिंग मैच में मेजबान कतर का सामना इक्वाडोर से होगा। यह मैच अल खोर के अल बायत स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि, टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही इसमें विवादों का आना शुरू हो गया है। फीफा वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही मेजबान कतर पर गंभीर आरोप लगे हैं। सऊदी अरब के ब्रिटिश सेंटर के रणनीतिक राजनीतिक मामलों के विशेषज्ञ और क्षेत्रीय निदेशक अमजद ताहा ने ट्वीट कर कतर पर बड़े आरोप लगाए हैं।

उनका कहना है कि उनके कतर और इक्वाडोर के फुटबॉल कैंप्स में मौजूद उनके सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। अमजद ने ट्वीट में लिखा- एक्स्क्लूसिव। कतर ने इक्वाडोर के आठ खिलाड़ियों को 60 करोड़ रुपये घूस के तौर पर देने की कोशिश की है। साथ ही सेकेंड हाफ में मैच को 1-0 से हारने के लिए कहा है। कतर और इक्वाडोर कैंप से पांच लोगों ने इसकी पुष्टि की है। उम्मीद करते हैं ऐसा न हो। मुझे लगता है कि इसे शेयर करने से यह रुक सकेगा। दुनिया को फीफा को भ्रष्टाचार करने से रोकना होगा। 

हालांकि, इन आरोपों पर न तो कतर और न ही इक्वाडोर ने कोई बयान दिया है। कतर पहले ही  कई मुश्किलों में घिरा हुआ है। स्टेडियम में बीयर बैन करने के लिए मेजबान देश की खूब आलोचना हो रही है। इस देश पर पहले भी कई आरोप लग चुके हैं। कतर पर फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी हासिल करने के लिए घूस देने और अपने प्रवासी श्रमिकों के लिए मानवाधिकारों का दुरुपयोग करने के भी आरोप लगे थे। बहरहाल, कतर की टीम फीफा वर्ल्ड कप ओपनर मैच की तैयारियों में जुटी हुई है। दोनों टीमें तीन बार भिड़ चुकी हैं। 

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के ग्रुप:

ग्रुप ए: कतर, इक्वाडोर, सेनेगल, नीदरलैंड।
ग्रुप बी: इंग्लैंड, ईरान, यूएसए, वेल्स।
ग्रुप सी: अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड।
ग्रुप डी: फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, ट्यूनीशिया।
ग्रुप ई: स्पेन, कोस्टा रिका, जर्मनी, जापान।
ग्रुप एफ: बेल्जियम, कनाडा, मोरक्को, क्रोएशिया।
ग्रुप जी: ब्राजील, सर्बिया, स्विट्जरलैंड, कैमरून।
ग्रुप एच: पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे, दक्षिण कोरिया।