1:25 रुपए प्रति किमी की दर तय; लग्जरी बसों में 25 से 75% तक किराया बढ़ा सकेंगे ऑपरेटर
 

रात्रि सेवा प्रभार सिर्फ सामान्य बसों में 10% लगेगा
परिवहन विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन

मध्य प्रदेश सरकार ने प्राइवेट बसों के किराए में 25% की वृद्धि कर दी है। इस संबंध में परिवहन विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके मुताबिक बस का न्यूतनम किराया 7 रुपए तय किया गया है, जबकि सामान्य तौर पर 1 रुपए 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराया तय होगा। इसके अलावा लग्जरी बसें का किराया सरकार ने तय कर दिया है, जिसके मुताबिक लग्जरी बसों में 25% से 75% तक वृद्धि तय की गई है।

आदेश में कहा गया है कि लग्जरी बसों जैसे डीलक्स (नाॅन एसी) स्लीपर, डीलक्स (एसी) और सुपर लग्जरी कोच के तय किए गए किराए में रात्रि प्रभार यात्रियों से नहीं वसूला जाएगा। रात्रि प्रभार सिर्फ सामान्य बस ऑपरेटर ही ले सकेंगे। बता दें, इससे पहले सरकार ने 28 मई 2018 को बस का किराया 1 रुपए प्रति किलोमीटर तय किया था, लेकिन अब इसे 1 रुपए 25 पैसे किया गया है।

परिवहन विभाग का आदेश

बता दें कि मप्र प्राइवेट बस ऑनर्स एसोसिएशन पिछले एक साल से बसों का किराया बढ़ाने की मांग सरकार से कर रहा था। इसके लिए एसोसिएशन ने कोरोना महामारी का हवाला दिया था। उनका कहना था कि पिछले साल लॉकडाउन के कारण बसों का संचालन पूरी तरह से बंद रहा है, लेकिन इस साल मार्च माह से सरकार ने फिर महाराष्ट्र आने-जाने पर रोक लगा दी थी।

इसके बाद प्रदेश के कई शहरों में कोराना कर्फ्यू लगा दिया। ऐसे में बसों का संचालन मुश्किल हो रहा था। इस बीच डीजल के दाम बढ़ने के कारण भी बस संचालन की लागत भी नहीं निकल पा रही थी।

तय किराए में ऐसे होगी किराए में वृद्धि

सामान्य बस में रात्रि सेवा - 10%
डीलक्स बस (NON - AC) - 25%
स्लीपर कोच- 40%
डीलक्स बस (AC) - 50%
सुपर लग्जरी कोच (AC) 75%