नई दिल्ली । मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है। कई राज्यों एक बार फिर से वर्षा का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने 18 राज्यों में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। वहीं कई राज्यों में लगातार हो रही वर्षा से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। आईएमडी के मुताबिक आज केरल, कर्नाटक, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार है।
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा में एक निम्न दाब का क्षेत्र तैयार हो रहा है। जिसके कारण मध्य भारत और उत्तर पूर्व भारत में भारी बारिश का दौर देखा जाएगा, जबकि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बारिश का आरेंज-येलो अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली व आसपास के इलाकों की बात करें तो आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि बारिश की संभावना से पूरी तरह से इंकार किया गया है।
मौसम विभाग ने कई राज्य में बारिश बारिश की चेतावनी जताई है। केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तेलंगना में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। केरल और कर्नाटक में भारी बारिश के मद्देनजर स्कूल-कालेज बुधवार को बंद रखे गए हैं। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा उत्तराखंड के देहरादून में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि हिमाचल प्रदेश में भी बारिश का दौर जारी रहेगा।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे, कुछ जगहों पर बूंदाबादी देखने को मिल सकती है हालांकि बारिश की संभावना नहीं है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री है, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक ट्रफ सामान्य अवस्था में उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है। जिसके कारण उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना से पूरी तरह से इनकार कर दिया है, जबकि पश्चिमी यूपी के 10 जिलों में बूंदाबादी का अलर्ट जारी किया गया है।
बिहार में बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दरअसल कई इलाकों में बाढ़ से जनजीवन प्रभावित है। वही बिहार के 30 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग की माने तो बिहार की राजधानी पटना समेत 30 जिलों में बुधवार को मौसम के करवट लेने की आशंका जताई गई है। इसके साथ ही वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी समेत प्रदेश के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया, नालंदा ,शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर एवं खगड़िया जिले को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।